फिर दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, AQI 434 पर पहुंचा, CAQM ने दिए ये निर्देश

दिल्ली : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा शाम 4 बजे के एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का पूरा एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) आज 434 दर्ज हुआ है जिसमें बीते कल के मुकाबले एक्यूआई (371) में 63 अंकों की वृद्धि देखी गई है। रविवार (08 जनवरी 2023) और आज (09 जनवरी 2023) शाम से दिल्ली के औसत एक्यूआई में इस अचानक वृद्धि को देखते हुए एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने तत्काल जीएनसीटीडी/एनसीआर राज्य सरकारों/अध्यक्षों/राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों (पीसीबी)/डीपीसीसी के सदस्य सचिवों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है।

राज्य सरकार के प्रतिनिधियों/एनसीआर पीसीबी/डीपीसीसी के अध्यक्षों और सदस्य सचिवों को वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के साथ-साथ दिल्ली के समग्र एक्यूआई को वर्तमान ‘गंभीर’ स्तर से नीचे लाने के लिए क्षेत्र में जीआरएपी के प्रावधानों को अधिक सख्ती से लागू करने की आवश्यकता के बारे में सख्ती से काम करने को कहा गया है। जीआरएपी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में निरीक्षण दल तैनात करने की आवश्यकता को भी दोहराया गया।

राज्य सरकार के अधिकारियों/एनसीआर प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों/डीपीसीसी ने आश्वासन दिया कि वे जीआरएपी के कार्यान्वयन की समीक्षा करेंगे और प्रदूषण नियंत्रण और शमन उपायों को और तेज करेंगे जिसमें विभिन्न स्रोतों के योगदान को कम करने के लिए खुले में आग जलाने की रोकथाम शामिल है। इससे दिल्ली के समग्र एक्यूआई में अचानक वृद्धि हुई है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter