70 प्रति पाठ्यक्रम के साथ बोर्ड ने जारी किए CLASS 10& 12 सैंपल क्वेश्चन पेपर
70 प्रति पाठ्यक्रम के साथ बोर्ड ने जारी किए सैंपल क्वेश्चन पेपर, इस साल 10 वीं -12 वीं में पूछे जाने वाले प्रश्न कम्पिटेंसी बेस्ड क्वेश्चन्स

एजुकेशन. कोरोना से बचाव के तहत स्कूल बंद हैं और पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है। ऐसे में स्टूडेंटस की मदद के उद्देश्य से CBSE ने 10 वीं- 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए बचे हुए पाठ्यक्रम के साथ सैंपल पेपर जारी किए हैं। स्टूडेंट्स cbseac शैक्षणिक.nic.in के जरिए 10 वीं -12 वीं के सभी विषयों के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

10 वें के सैंपल पेपर के लिए यहां क्लिक करें

12 वें के सैंपल पेपर के लिए यहां क्लिक करें

12 वीं में पहली बार पूछे जाने वाले प्रश्न कंपीटेंसी बेस्ड प्रश्न होंगे

बोर्ड की तरफ से जारी सैंपल पेपर से ये स्पष्ट है कि इस साल 12 वीं में पहली बार स्टूडेंट्स से क्षमता आधारित (कॉम्पिटेंसी बेस्ड) सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों की संख्या कुल प्रश्नों की तुलना में 10 प्रति होगी। 10 वें में भी इस बार कॉम्पिटेंसी बेस्ड सवालों की संख्या में वृद्धि की है। लगभग 20 फीसदी सवाल कॉम्पिटेंसी बैड होंगे। सीबीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक यह बदलाव केवल इस साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए ही किए गए हैं।

10 वीं वार्षिक परीक्षा 2021 के क्वेश्चन पेपर में कई बदलाव हुए

अधिकारियाें के मुताबिक सीबीएसई ने 10 वीं एनुअल एग्जाम 2021 के क्वेश्चन पेपर पैटर्न में कई बदलाव किए हैं। मैथ्स से मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन ()) हटा दिया गया है। स्टूडेंट्स को अब एक मार्क के सवाल का जवाब बहुत कम शब्दों में देना होगा। वहीं, विज्ञान में दो अंकों के क्वेश्चन को हटा दिया गया है। अब सिर्फ एक, तीन और पांच अंक के प्रश्नेशचन में जाएंगे।

12 वें के क्वेश्चन पेपर में भी बदलाव

सामाजिक विज्ञान में भी विकल्प वाले प्रश्नों की जगह सिर्फ वेरी शूट क्वेश्चन रहेगा। इससे पहले बोर्ड ने 12 वीं के क्वेश्चन पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया है। यह परिवर्तन लॉकडाउन में स्टूडेंट्स की तैयारी ठीक से नहीं होने के कारण किए गए हैं। अब वेरी शूट क्वेश्चन की संख्या भी 20 से छकर 16 कर दी गई है। विज्ञान में छह क्वेश्चन बढ़ाए गए हैं, तो मैथ्स में चार क्वेश्चन कम पूछे जाएंगे।

पहली बार 10 वीं और 12 वीं में गणित का एक जैसा पैटर्न

बोर्ड ने पहली बार 12 वीं के क्वेश्चन पेपर पैटर्न पर 10 वीं का क्वेश्चन पेपर बनाया है। इससे मैथ्स पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को प्लस टू में आसानी से होगा। सेंट माइकल हाई स्कूल के मैथ्स के शिक्षक संजय कुमार ने बताया कि पहली बार ऐसा होगा जब 10 वीं के क्वेश्चन पेपर का पैटर्न 12 वीं के जैसा रहेगा। बेसिक और मानक मैथ का पैटर्न एक जैसा रहेगा। बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि प्रश्न सभी आसान रहेगा ताकि स्टूडेंट्स काे सल्व करने और समझने में आसानी से हो सके।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter