चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से : पीतांबरा पीठ पर किए जा रहे सुरक्षा के खास इंतजाम, साधकों के लिए इस बार रहेंगी यह व्यवस्थाएं

Datia News : दतिया। 2 अप्रैल से शुरु होने वाली चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन ही शनिवार होने के कारण पीतांबरा पीठ पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसे लेकर पीठ पर सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। दतिया िस्थत प्रसिद्ध पीतांबरा पीठ मंदिर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पीठ प्रबंधन की आेर से पुलिस विभाग को भी पत्र भेजा गया है।

पूरे नवरात्रि पीतांबरा पीठ पर सुरक्षा के खास इंतजाम रहेंगे। जिसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इस बार शनिवार को पीठ के नवीन प्रवेश द्वार से मां धूमावती के दर्शन के लिए के श्रद्धालुओं के आने जाने की व्यवस्था रहेगी। ताकि मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के दौरान सुविधाजनक िस्थति बनी रहे।

मंदिर के उत्तर-दक्षिण तथा वीआईपी द्वार की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से पुलिस के हाथों में रहेगी। पुलिस विभाग को भी अतिरिक्त बल के लिए मंदिर ट्रस्ट ने पत्र लिखकर भेज दिया है। साथ ही मंदिर के प्रवेश द्वार के मैटल डिटेक्टर से जांच की व्यवस्था भी रहेगी।

चैत्र नवरात्रि के दौरान पीतांबरा पीठ पर शतचंडी पाठ के साथ पूर्णाहुति यज्ञ का आयोजन भी होगा। पीठ प्रबंधन ने कोरोना काल में बंद की गई मंत्र दीक्षार्थियों के लिए आवास एवं भोजन व्यवस्था कुछ नियमों के साथ फिर से शुरू कर दी है।

चैत्र नवरात्रि पर पीतांबरा मंदिर ट्रस्ट और जिला व पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा सुविधाओं संबंधी व्यवस्थाएं की जा रही है। मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी व्यवस्थाओं पर नजर रखी जाएगी। पीतांबरा मंदिर पर स्थित पुलिस चौकी पर भी जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

इस बार साधकों को मिलेगी आवासीय व्यवस्था

पीतांबरा पीठ प्रबंधन ने आवासीय व भोजन व्यवस्थाएं मंत्र दीक्षार्थियों के लिए नवरात्रि से शुरू करने का निर्णय लिया है। नवरात्रि के दौरान देश विदेश से मंत्र दीक्षार्थी साधक पीठ पर आकर जाप, दुर्गा शतचंडी पाठ आदि करते हैं।

यह दीक्षार्थी पूरे नौ दिन मंदिर में रुककर पूर्णाहूति के बाद ही प्रस्थान करते हैं। इनकी सुविधा के लिए पीठ में आवासीय व्यवस्था रहती है। जो पहले मंदिर ट्रस्ट ने कोरोना के कारण बंद कर रखी थी। जिसे इस नवरात्रि में फिर से शुरु किया जाएगा।

नौ दिन पीठ पर रहेगा वीआईपी मूवमेंट

चैत्र नवरात्रि में पीतांबरा पीठ पर वीआईपी मूवमेंट भी बढ़ जाएगा। जिसे देखते हुए यहां सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। मंत्री से लेकर तमाम वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी माई के दरबार में हाजिरी लगाने इन नौ दिनों में दतिया पहुंचते हैं।

इसके साथ ही मप्र सहित बाहरी राज्यों से भी कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी पीठ पर पहुंचकर साधना में शामिल होते हैं। पीठ व्यवस्थापक बीपी पाराशर का कहना है कि पीतांबरा शक्ति पीठ पर चैत्र नवरात्रि को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। पुलिस विभाग की ओर से भी पीठ पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter