गुजरात के केवड़िया में आयोजित होगा देशभर के स्वास्थ्य मंत्रियों का चिंतन शिविर, हेल्दी नेशन को लेकर होगी खास चर्चा

New Delhi News : नईदिल्ली । आजादी के शताब्दी वर्ष तक देश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों के साथ विचार-विमर्श के लिए चिंतन शिविर का आयोजन कर रहा है। तीन दिवसीय यह शिविर 5 से 7 मई के बीच गुजरात के केवड़िया में आयोजित होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.मनसुख मांडविया इस शिविर की अध्यक्षता करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शिविर में राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है। इसमें अगले 25 साल की स्वास्थ्य योजनाओं पर चर्चा की जाएगी और आजादी के शताब्दी वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर एक राष्ट्रीय रोडमैप तैयार किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा है कि शिविर में राज्यों के भी सुझाव लिए जाएंगे और अंत में उन्हें समायोजित कर शताब्दी वर्ष का विजन तैयार किया जाएगा।

शिविर में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि मध्यम वर्ग के हर जरूरतमंद परिवार तक कैसे स्वास्थ्य सेवाओं का दायरा पहुंचे। शिविर में केंद्र सरकार के चल रहे कार्यक्रमों और योजनाओं की भी समीक्षा होगी और भविष्य में इसको और बेहतर तरीके से कैसे लागू किया जाए, इस भी विस्तार से चर्चा होगी।

शिविर में विशेषज्ञों के साथ पैनल डिस्कशन भी होगा। शिविर में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के साथ साथ नीति आयोग, इंडस्ट्री के लोग, स्टार्टअप, एकेडमी से जुड़े लोग भी हिस्सा लेंगे।

शिविर में इस बात पर भी चर्चा होगी कि कैसे लोगों को सस्ती और सुलभ चिकित्सा सुविधा मिले। हिल इन इंडिया और हिल बाई इंडिया के लिए एक रोडमैप भी तैयार किया जाएगा। जिसमें राज्यों के साथ मिलकर  स्वास्थ्य क्षेत्र की बेस्ट प्रैक्टिस शामिल किया जाएगा।

ताकि हेल्दी स्टेट के साथ हेल्दी नेशन की अवधारणा के सपने को साकार किया जा सके। इसके अलावा, कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भविष्य के स्वास्थ्य तंत्र की रूपरेखा तय होगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter