दतिया गौरव दिवस में शामिल होने 4 मई को आएंगे सीएम चौहान व वसुंधरा राजे, स्टेडियम में भजन गायक लख्खा देंगे प्रस्तुति

Datia News : दतिया। 4 मई को मां पीताम्बरा जयंती पर आयोजित दतिया गौरव दिवस को ऐतिहासिक रूप दिया जाएगा। पीताम्बरा जयंती के कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री व पीठ की ट्रस्ट वंसुधरा राजे भी भाग लेने दतिया आएंगी।

उनके द्वारा मां पीताम्बरा के रथ को खींचकर आगे बढ़ाया जाएगा। नगर के लोग रथ को टाउनहाल, तिगैलिया, दारुगर की पुलिया होते हुए स्टेडियम तक लेकर जाएंगे। स्टेडियम में भव्य भजन संध्या का आयोजन होगा।

जिसमें प्रसिद्ध भजन गायक लख्खा मातारानी के भजनों की प्रस्तुति देंगे। 4 मई के दिन दतिया में उत्सव का माहौल रहेगा। यह जानकारी गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को पीतांबरा पीठ पर मंदिर के पुजारी व सेवकों के साथ आयोजित बैठक के दौरान दी।

गृहमंत्री ने बैठक में बताया कि दतिया गौरव दिवस के अवसर पर यहां के वह स्थानीय निवासी जो दतिया के बहार विभिन्न स्थानों पर रहकर सेवाएं दे रहे है, उनको भी आमंत्रित कर दतिया के विकास में उनसे सहयोग लिया जाएगा।

गृहमंत्री ने बताया कि मां पीताम्बरा जयंती के अवसर पर नगर में भ्रमण करने वाला रथ पर हाथ से बनी मां पीताम्बरा की तस्वीर विराजमान कराई जाएगी। उन्होंने कहाकि पुरी की तर्ज पर सुंदर एवं आकर्षक रथयात्रा निकाली जाएगी। जिसकी तैयारियां भी जल्दी ही शुरू की जाएंगी।

समय-समय पर टीम निगरानी एवं गुणवत्ता का भी ध्यान रखेगी। गृहमंत्री ने कहा कि 4 मई को जो आयोजन होगा वह मां पीताम्बरा के आर्शीवाद से सभी दतिया वासियों को इस भाव से करना है कि यह आयोजन उनका अपना है। उन्होंने कहा कि आगे भी यह आयोजन तारीख से होकर तिथि के अनुसार होगा। जिसकी समिति स्वाजी महाराज के नाम पर रहेगी।

पर्यटन का केंद्र बिंदु बनाना है दतिया को

गृहमंत्री ने कहाकि दतिया को सम्पन्न बनाने के साथ-साथ इसे पर्यटन का भी केंद्र बिंदु बनाना है। जिससे दतिया की आर्थिक स्थिति में भी बढ़ोत्तरी हो। उन्होंने कहा कि 14 वर्ष पूर्व और आज की दतिया में सभी क्षेत्रों मंे परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

उत्सव की तरह मनाएं 4 मई का दिन बोले कलेक्टर

कलेक्टर संजय कुमार ने आयोजन के संबंध में सुझाव देते हुए कहाकि हमें दतिया गौरव दिवस के आयोजन के लिए आकर्षक आमंत्रण पत्र छपवाकर लोगों को आमंत्रित करना है। इसके लिए हमें इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो पर लोेगांे से अपील भी करना होगी।

उन्होंने कहाकि रथ के साथ एक वाहन पर भजन मंडली भी साथ चले। उन्होंने कहाकि हमें दतिया वासियों से अपील करनी होगी की 4 मई का दिन एक उत्सव के रूप में मनाएं।

इस दिन सभी लोग अपने-अपने घरों में दीपक जलाएं। उन्होंनेकहा कि समय की कमी को देखते हुए लोगों को अलग-अलग कार्यों के लिए जबावदेही सुनिश्चित करनी होगी। बाहर से आने वाले लोगो के लिए हमें ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था पर ध्यान देना होगा।

जिससे बाहर से आने वाले लोग नगर से बेहतर संदेश लेकर जाए। उन्होंने कहाकि इसदिन स्थानीय अवकाश घोषित किए जाने पर भी विचार किया जाएगा।

बैठक में मंदिर के आचार्य ओमनारायण शास्त्री, आचार्य श्रीराम पंडा, विष्णुकांत मुढ़िया, चंद्रमोहन दीक्षित, हरगोविंद गोस्वामी, शैलेंद्र दूर्बार, दिनेश पांडे, यादवेंद्र िद्ववेदी, कमलेश पाठक, महेश दुबे, प्रबंधक वीपी पाराशर, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter