केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने दी म.प्र. को बड़ी सौगातें : 1199 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण

ग्वालियर : केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन गड़करी ने ग्वालियर में मध्यप्रदेश के लिये सौगातों की झड़ी लगा दी। उन्होंने घोषणा की कि ग्वालियर में स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण के साथ ही दूसरे चरण के टेण्डर की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि स्वर्ण रेखा पर एलीवेटेड रोड़ निर्माण से ग्वालियर के विकास का नया अध्याय शुरू होगा।

गड़करी ने ग्वालियर से इटावा तक फोरलेन सड़क निर्माण की घोषणा भी की। केन्द्रीय मंत्री  नितिन गड़करी ग्वालियर शहर में विकास के नए आयाम के रूप में जुड़ने जा रहे एलीवेटेड रोड़, अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल और 122 किलोमीटर लम्बी 7 सड़कों सहित लगभग 1199 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्वालियर विकास की नई उड़ाने भर रहा है, इसे और गति दी जायेगी। उन्होंने घोषणा की कि लगभग 926 करोड़ रूपए की लागत की परियोजना में चंबल और कोतवाल डैम से ग्वालियर के लिये पानी लायेंगे, जिससे शहर के सभी 66 वार्डों में दीर्घकाल तक पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर तथा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद थे।

गुरूवार को यहाँ गोला का मंदिर मुरैना लिंक रोड़ पर ट्रिपल आईटीएम के सामने स्थित केन्द्रीय दिव्यांगजन खेल परिसर में हुए समारोह में केन्द्रीय मंत्री  गड़करी एवं मुख्यमंत्री  चौहान सहित अन्य अतिथियों ने “एक जिला-एक उत्पाद” तथा प्रदर्शनियों का अवलोकन किया।

साथ ही दिव्यांग हितग्राहियों को बैटरी चलित मोटराईज्ड ट्राइस्किल प्रदान की और सरकार की स्व-रोजगार एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत 11 हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप सहायता वितरित की। सहायता पाकर हितग्राही गदगद थे और उन्होंने अपने शब्दों में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। अतिथियों ने रिमोट का बटन दबा कर विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास और ग्वालियर एवं चंबल संभाग की तहसीलों को ई-ऑफिस में तब्दील किया।

ग्वालियर में भी होगा लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण : केन्द्रीय मंत्री  नितिन गड़करी ने समारोह में घोषणा की कि ग्वालियर शहर में स्वर्ण रेखा पर दोनों चरणों का एलीवेटेड रोड़ अत्याधुनिक मलेशिया से आई नई तकनीक के साथ बनाया जायेगा। एलीवेटेड रोड़ के दोनों चरण के टेण्डर एक साथ निकाले जायेंगे। उन्होंने कहा कि 6 लेन के आगरा – ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा और मात्र तीन घंटे में दिल्ली से ग्वालियर की दूरी तय की जा सकेगी।

लगभग 87 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 2500 करोड़ रूपए की लागत से होगा। उन्होंने घोषणा की कि आगरा-ग्वालियर एक्सप्रेस-वे के किनारे लॉजिस्टिक पार्क की स्थापना भी की जायेगी।  गड़करी ने यह भी घोषणा की कि ग्वालियर-आगरा के पुराने मार्ग का जीर्णोद्धार कर फोरलेन सीमेंट कंक्रीट मार्ग बनाया जायेगा, इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं।

1200 करोड़ रूपए की लागत से ग्वालियर-भिण्ड मार्ग होगा फोरलेन : केन्द्रीय मंत्री  गड़करी ने घोषणा की कि ग्वालियर-भिण्ड–इटावा राष्ट्रीय राजमार्ग 1200 करोड़ रूपए की लागत से फोरलेन मार्ग में तब्दील किया जायेगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है। मुरैना से सबलगढ़ तक 300 करोड़ रूपए की लागत से 72 किलोमीटर लम्बा फोरलेन सड़क मार्ग बनाया जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इन दोनों सड़क मार्गों के निर्माण की माँग रखी थी। केन्द्रीय मंत्री \ तोमर की एक और माँग को पूरा करते हुए गड़करी ने मुरैना शहर में बैरियर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक फ्लाईओवर बनाने की घोषणा भी की।

अटल एक्सप्रेस-वे अन्य एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा : केन्द्री मंत्री गड़करी ने कहा कि अटल एक्सप्रेस-वे के निर्माण ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास में क्रांतिकारी साबित होगा। लगभग 20 हजार करोड़ रूपए की लागत से कोटा से इटावा तक बनने वाले 415 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का तीन माह के भीतर भूमि-पूजन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बुन्देलखंड, यमुना एक्सप्रेस-वे तथा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे ग्वालियर चंबल अंचल का सर्वांगीण विकास होगा। केन्द्रीय मंत्री  गड़करी ने अटल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर लॉजिस्टिक पार्क, उद्योग, एजुकेशन हब बनाने का सुझाव मुख्यमंत्री  चौहान को दिया।

फूलबाग से किले तक 120 करोड़ रूपए की लागत से होगा रोप-वे का निर्माण : केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने घोषणा की कि ग्वालियर शहर में फूलबाग से किले तक 120 करोड़ रूपए की लागत से रोप-वे का निर्माण कराया जायेगा। इससे ग्वालियर के पर्यटन विकास में नए आयाम स्थापित होंगे।

जलालपुर में बनेगा रेलवे ओवरब्रिज : केन्द्रीय मंत्री  गड़करी ने ग्वालियर में जलालपुर–बरौआ के बीच नया रेलवे ओवरब्रिज बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री  चौहान और प्रदेश के राज्य मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने इसके लिए केन्द्रीय मंत्री  गड़करी का ध्यान आकर्षित किया था। आरओबी के निर्माण से जलालपुर एवं बरौआ सहित लगभग 2 दर्जन गाँव को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी। साथ ही शनिश्चरा मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को भी आवागमन में आसानी रहेगी।

इंक्यूबेशन सेंटर बना कर ग्वालियर को बनायेंगे औद्योगिक हब : मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री  चौहान ने घोषणा की कि ग्वालियर का औद्योगिक वैभव फिर से लौटायेंगे। इंक्यूबेशन सेंटर का निर्माण कर ग्वालियर को फिर से औद्योगिक हब बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्वालियर तेज गति से बढ़ता हुआ शहर है। यहाँ पर आद्योगिक निवेश के साथ पर्यटन, मेडिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक हब बनाने का काम भी किया जायेगा।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा राज्य सरकार इस बात के लिये कटिबद्ध है कि हमारे युवा नौकरी माँगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि सरकार एक साल में एक लाख शासकीय पद पर भर्ती करने जा रही है। उन्होंने कहा कि आगरा एक्सप्रेस-वे व चंबल के दोनों ओर औद्योगिक धंधे स्थापित होंगे, जिससे रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे।

रॉक्सीपुल से महाराज बाड़ा तक बनेगा फ्लाई ओवर : मुख्यमंत्री  ने कहा कि ग्वालियर शहर को आधुनिक शहर बनाने की कड़ी में रॉक्सी पुल से महाराज बाड़ा तक और हजीरा क्षेत्र में फ्लाई ओवर बनाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि एलीवेटेड रोड के द्वितीय चरण के काम और फूलबाग से किले तक के रोप वे के निर्माण में भी राज्य सरकार हर संभव सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री  ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिये कटिबद्ध है। सरकार किसानों को डिफॉल्टर नहीं रहने देगी। किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार द्वारा भरा जायेगा।

उत्कृष्ट सड़कों के निर्माण से देश की तस्वीर एवं तकदीर बदल रही है : केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश में उत्कृष्ट सड़कें और अधो-संरचना का निर्माण हो रहा है, इससे देश की तस्वीर एवं तकदीर बदल रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले जहाँ प्रतिदिन मात्र तीन किलोमीटर हाई-वे का निर्माण होता था, वहीं अब 38 किलोमीटर हाई-वे का निर्माण प्रतिदिन किया जा रहा है। एक्सप्रेस-वे एवं सड़क कॉरीडोर के निर्माण से देश के विकास में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि देश के अधो-संरचनागत विकास में केन्द्रीय मंत्री गड़करी का बहुत बड़ा योगदान है।

केन्द्रीय मंत्री  तोमर ने ग्वालियर-भिण्ड-इटावा-लखनऊ मार्ग को 6 मार्गीय बनाने, एक्सप्रेस-वे के किनारे लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण, एलीवेटेड रोड़ का द्वितीय चरण, मुरैना-सबलगढ़-पाली तक नेशनल हाई-वे का निर्माण और मुरैना में बैरियर चौराहे से रेलवे स्टेशन तक फ्लाईओवर बनाने की माँग रखीं। इनमें से अधिकांश माँगों को केन्द्रीय मंत्री  गड़करी ने पूरा करने की कार्यक्रम में घोषणा की।

केन्द्र एवं राज्य सरकार के साझा प्रयासों से ग्वालियर को बनायेंगे आधुनिक शहर : सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के साझा प्रयासों से ग्वालियर को ऐसा आधुनिक शहर बनायेंगे, जिससे शहर में अगले 50 सालों तक बुनियादी सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने एलीवेटेड रोड़ सहित ग्वालियर को अन्य सौगातें देने के लिये केन्द्रीय मंत्री गड़करी के प्रति आभार जताया। साथ ही लॉजिस्टिक पार्क, एलीवेटेड रोड़ के द्वितीय चरण का काम सहित ग्वालियर शहर के अन्य विकास कार्यों की मांग रखी, जिसे केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री  गड़करी ने सहर्ष स्वीकार किया।

लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव, जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री  तुलसीराम सिलावट, राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत, पंचायत एवं ग्रामीण मंत्री  महेन्द्र सिंह सिसौदिया, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  भारत सिंह कुशवाह, सांसद ग्वालियर  विवेक नारायण शेजवलकर,

सांसद भिण्ड  संध्या राय, महापौर डॉ. शोभा सतीश सिकरवार, बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष  मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापत मनोज सिंह तोमर, पूर्व विधायक  मदन कुशवाह तथा कमल माखीजानी व  कौशल शर्मा सहित जन-प्रतिनिधिगण मंचासीन थे।

वीरू आदिवासी बोले धन्यवाद प्रधानमंत्री एवं मामाजी : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर पाकर ग्राम बरई निवासी  वीरू आदिवासी की खुशी देखते ही बन रही थी। उन्होंने मंच पर पहुँचकर अपने शब्दों में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। इसी तरह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से लाभान्वित ग्राम मेहदपुर निवासी कृषक लायक सिंह भी प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद व्यक्त करने आए थे। लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित चेतना यादव ने भी प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। केन्द्रीय मंत्री  गड़करी एवं मुख्यमंत्री चौहान सहित अतिथियों ने विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter