मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बदल देगी बहनों की जिंदगी : CM शिवराज , जम्बूरी मैदान से होगी योजना की लॉन्चिंग

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ” मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” बहनों की जिंदगी बदल देगी। इस योजना की लॉन्चिंग 5 मार्च को भोपाल के जम्बूरी मैदान में विशाल कार्यक्रम के माध्यम से होने जा रही है। मुख्यमंत्री चौहान रात्रि में मुख्यमंत्री निवास कार्यालय समत्व भवन में योजना की लॉन्चिंग के संबंध में विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मंच पर बहनों का सम्मान होगा, जो प्रदेश की सभी बहनों के लिए प्रतीक स्वरूप होगा। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण गाँव-गाँव में होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा योजना के प्रपत्र भरवाने की व्यवस्था की जाएगी। बहनें बिचौलियों से दूर रहें।

मुख्यमंत्री बहनों को योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रपत्र भरने की प्रक्रिया समझाएंगे। योजना की जानकारी देंगे और बहनों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना थीम सॉन्ग की लॉन्चिंग भी होगी। ब्रोशर का विमोचन होगा और लघु फिल्म भी लॉन्च होगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना : प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार एवं परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की जा रही है। योजना में प्रदेश की मूल निवासी 23 से 60 वर्ष तक आयु की महिलाओं के खाते में प्रति माह 1000 रूपये अंतरित किये जायेंगे। योजना के लिये 15 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जायेंगे। परीक्षण के बाद अंतिम सूची एक मई 2023 को जारी की जायेगी।

अंतिम सूची पर आपत्तियाँ प्राप्त करने की अवधि 1 से 15 मई तक होगी। आपत्तियों का निराकरण 16 से 30 मई तक किया जायेगा। पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी। लाड़ली बहनों के खातों में 10 जून से राशि का अंतरण प्रारंभ होगा। प्रत्येक माह की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में पैसे जमा होंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter