कोयला खदान नीलामी के लिए बोली लगाने की अंतिम तिथि 13 जनवरी, 2023 तक बढ़ाई गई

 मुंबई : कोयला मंत्रालय ने वाणिज्यिक कोयला खदान नीलामी के 5वें दौर के दूसरे प्रयास के साथ-साथ वाणिज्यिक कोयला खदान नीलामी का 6वां दौर 03 नवंबर, 2022 को शुरू किया है। ऑनलाइन और ऑफलाइन बोलियां दाखिल करने की अंतिम ति‍थि‍ 30 दिसंबर, 2022 थी।

मंत्रालय ने हाल ही में मुंबई, बेंगलुरू और इंदौर में निवेशक सम्मेलनों का आयोजन किया है, जिन्‍हें व्‍यापक समर्थन मिला है। सम्मेलनों के दौरान बोली लगाने की अंतिम तिथि बढ़ाने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए और इसके साथ ही कोयला मंत्रालय के नामित प्राधिकरण कार्यालय में लिखित रूप में भी अनुरोध प्राप्त हुए। संभावित बोलीदाताओं की ओर से इस तरह के अनुरोधों पर गौर करते हुए मंत्रालय ने बोली लगाने की अंतिम तिथि 13 जनवरी, 2023 तक बढ़ा दी है।

संशोधित नीलामी कार्यक्रम को एमएसटीसी के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है और संभावित बोलीदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे बोली दाखिल करने के संशोधित कार्यक्रम में उल्‍लेख की गई समयसीमा का पालन करें। 

देश के विभिन्न स्थानों पर इथेनॉल भंडारण क्षमता को निरंतर बढ़ाया जा रहा है : पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि इथेनॉल के सम्मिश्रण की आवश्यकताओं के अनुसार इसे रिफाइनरियों, टर्मिनलों और आपूर्तिकर्ताओं के परिसर सहित कई स्थानों पर संग्रहीत किया जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में और वर्तमान आवश्यकताओं के अनुसार इसके भंडारण की पर्याप्त व्यवस्था मौजूद है।

उन्होंने कहा कि ओएमसीज ने इथेनॉल आपूर्ति वर्ष (ईएसवाई) 2021-22 की अवधि में पेट्रोल में औसतन 10% इथेनॉल का सम्मिश्रण किया गया है और इस सम्मिश्रण को बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देश के विभिन्न स्थानों पर एथेनोल भंडारण क्षमता को निरंतर बढ़ाया जा रहा है।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर यह जानकारी प्रदान की।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter