मुख्यमंत्री सेवा योजना अभियान का लाभ उठाने के लिए आगे आएं : समाजसेवी डा. राजू त्यागी ने बहादुरपुर पहुंचकर ग्रामीणों को दी समझाइश

Datia News : दतिया । मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत ग्रामीणजन सभी योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं। इसके लिए जागरुकता दिखाने की आवश्यकता है। यह बात मंगलवार को ग्राम पंचायत बहादुरपुर में समाजसेवी डा.राजू त्यागी ने ग्रामवासियों के बीच पहुंचकर शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए कही गई। उन्होंने कहाकि सभी पात्र हितग्राहियों को आवास पेंशन, शौचालय, खाद्यान्न आदि सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए। ताकि वास्तविक लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच सके। डा.राजू त्यागी ने कहाकि गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा का भी प्रयास है कि इस अभियान के तहत अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचे। इसके लिए आमजन का भी दायित्व है कि वह जागरुकता दिखाएं।

डा. त्यागी ने कहाकि जन सेवा अभियान के तहत अधिकारी, कर्मचारी घर-घर जाकर सर्वे का कार्य पूरा करेंगे। ऐसे में ग्रामवासी अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ लें। यदि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की इन योजनाओं के लाभ से वंचित रहता है तो संबंधित अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ कलेक्टर द्वारा कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि 30 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के तहत वार्ड एवं ग्राम स्तर के नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो कि 14 विभागों की 33 योजनाओं के के पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए पहले सर्वे करेंगे। इसके बाद नगर एवं ग्राम स्तर पर विभागवार आवेदनों की स्कूटनी कर संबंधित विभाग को निराकरण के लिए निर्देशित किया जाएगा।

इस अभियान को शत प्रतिशत अंजाम तक पहुंचाने के लिए दतिया जिले ने नवाचार की पहल की है। इसके तहत ऐसे लोग जो कि पात्रता के बावजूद लाभ से वंचित रह जाएंगे, उनके नाम बताने वाले जागरुक नागरिकों को जनसेवक सम्मान दिया जाएगा। ऐसे लोगों का सम्मान जिला स्तर पर होगा। सम्मान के साथ वह इनाम के भी हकदार होंगे। नवाचार का उद्देश्य अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाना है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter