पीपीई किट में कोरोना पेशेंट को आईसीयू में किया शिफ्ट : एंबुलेंस अस्पताल लेकर पहुंची मरीज, व्यवस्थाओं का हुआ परीक्षण

Datia news : दतिया। कोरोना के बढ़ रहे केसों को देखते हुए शासन स्तर से जिला अस्पताल और मेडीकल कॉलेजों में सभी प्रबंध रखने के निर्देश दिए गए हैं। इनके परीक्षण को लेकर सोमवार को माकड्रिल भी की गई। जिसमें एंबुलेंस मरीज को अस्पताल लेकर पहुंची। जहां पीपीई किट में कोरोना पेशेंट को आईसीयू में शिफ्ट कराने की पूरी प्रक्रिया हुई। जिला अस्पताल सह मेडीकल कालेज में सोमवार को तैयारियों की स्थिति जांची गई। ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अस्पताल में व्यवस्थाओं की कमी न रहें।

प्रदेश भर में पिछले दस दिनों में 25 से ज्यादा मरीज मिले हैं। जिनमें दतिया में भी एक कोविड पाजिटिव केस मिला है। इसके बाद से अस्पताल में सभी प्रबंधों को लेकर अपनी तैयारियों का वास्तविक परीक्षण किया गया।

मोकड्रिल में लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस से लेकर आए डमी काेरोना पेशेंट को स्वास्थ कर्मी स्टेचर पर लेटाकर भर्ती करने दौड़े। इस पूरी प्रक्रिया के समय को भी वाच किया गया।

मेडिकल कालेज के डीन डा. दिनेश उदैनिया के निर्देशन में यह मोकड्रिल हुई। जिसमें मेडिकल अधीक्षक डा. कृष्णा कुलदीप द्वारा मेडिकल स्टाफ व डाक्टर्स को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए कोरोना मरीज के उपचार व प्रबंधन की मोकड्रिल कराई गई।

मोकड्रिल के दौरान गंभीर मरीज के अस्पताल में एंबुलेंस से लाने से लेकर आईसीयू सेटअप में उसके इलाज की पूरी प्रक्रिया की गई। वहीं सामान्य मरीज के ओपीडी में दिखाने से लेकर उपचार की मोकड्रिल हुई। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मचारी व चिकित्सक कोरोना प्रोटोकोल का पालन करते हुए पीपीई किट में नजर आए।

संभावित खतरे को लेकर सतर्क : मेडिकल डीन डा.दिनेश उदैनिया ने बताया कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए हमने तैयारी कर ली है। अस्पताल के पास सामान्य से लेकर गंभीर मरीजों के उपचार के लिए सभी संसाधन मौजूद हैं। सोमवार को हुई मोकड्रिल भी उसी तैयारी का हिस्सा रही।

दतिया मेडिकल कालेज पहले भी कोरोना के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुका है और यदि कोई विषम परिस्थिति बनती है तो हम पहले से अधिक बेहतर तैयारी से उसका सामना करने में सक्षम हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter