घर में रखा सिलेंडर फटा, आग लगने सामान जलकर राख, मकान की दीवारों में आई दरार, पड़ौसियों ने वृद्धा को बचाया

दतिया । सिविल लाइन थाना क्षेत्र के भांडेर रोड परदेशीपुरा में रहने वाले एक गरीब मजदूर के घर में गत शाम अज्ञात कारणों के चलते अचानक आग लग गई। आग लगने से घर में रखा छोटा सिलेंडर फट गया, जिससे घर के अंदर रखा गृहस्थी व खाने पीने का सामान पूरी तरह जलकर राख हो गया। इस दौरान परिवार के सभी लोग मजदूरी करने गांव गए थे। आग लगते ही आसपास के लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इसके बाद भी फायर ब्रिगेड समय पर नहीं पहुंच सकी। जिससे मजदूर का सारा सामान जलकर खाक हो गया। लोगों ने आग पर किसी तरह काबू पाया। लेकिन जब तक घर के अंदर रखा सामान जल चुका था।

भांडेर रोड परदेशीपुरा निवासी जमुना प्रसाद पुत्र रामदयाल अहिरवार (42) ने बताया कि वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ गांव में मजदूरी पर गेंहूं की फसल काटने गया था। तभी शाम 4 बजे के करीब उसके घर में अज्ञात कारणों के चलते अचानक आग लग गई। इससे गृहस्थी व खाने पीने का सामान पूरी तरह जलकर राख हो गया। जब तक वह लौटकर आया तब तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था। चूंकि पीड़ित जमुना प्रसाद के मकान में एक ही कमरा बना है।

एक ही कमरे में वह परिवार के साथ रहता था उसी में खाना बनता था। आगजनी की घटना से मजदूर का हजारों रुपयों का नुकसान होने के साथ उसके पास परिवार का पेट भरने के लिए अन्न का एक दाना भी नहीं बचा है। आगजनी की सूचना पर सोना देवी सक्सेना जमुना प्रसाद के घर राशन सामग्री लेकर मदद करने पहुंची। उन्होंने 15 दिन का राशन परिवार को उपलब्ध कराया।

छोटा सिलेंडर फटने से फैली आग

घर में केवल एक कमरा होने के कारण उसी कमरे में छोटा व बड़ा गैस सिलेंडर था, लेकिन बडे सिलेंडर में गैस नहीं थी। जबकि छोटा सिलेंडर गैस से भरा था। जो आग लगने से फट गया। सिलेंडर फटने से कमरे की कच्ची दीवारों में दरारे पड़ गई। गनीमत रही कि बडे सिलेंडर में गैस नहीं थी नहीं तो निश्चित ही कोई बड़ा हादसा हो जाता।

पीड़ित की मां को पड़ौसियों ने बचाया

घटना के वक्त पीड़ित जमुना प्रसाद परिवार के साथ मजदूरी करने गया था। लेकिन उसी 80 वर्षीय वृद्ध मां रामकली अहिरवार घर पर अकेली थी। आगजनी के दौरान वह घर के बाहर लेटी थी। जिसे स्थानीय लोगों ने किसी तरह बचा लिया। क्योंकि उसकी वृद्ध मां चलने फिरने में असमर्थ है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter