मां पीताम्बरा की जयंती पर मनाया जाएगा दतिया दिवस, गृहमंत्री डा.मिश्रा ने की घोषणा, सड़क सुरक्षा सप्ताह का किया शुभारंभ

Datia News : दतिया । हर गांव एवं शहर की जयंती व दिवस के आयोजन करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य स्थानीय लोगों में अपने गांव एवं शहर के प्रति भाव पैदा कर विकास की जिम्मेदारी का निर्वहन कराना है। इसी कड़ी में स्वामीजी के जन्मदिन या मां पीताम्बरा जयंती को दतिया दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह घोषणा गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को पुलिस मेरिज गार्डन में आयोजित 33वें सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के शुभारंभ दौरान की।

उन्होंने कहाकि दतिया के जयंती कार्यक्रम में नगर के रहने वाले ऐसे व्यक्ति जो जिले से बाहर रहकर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्हें आमंत्रित कर नगर के विकास में उनका सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए उन्होेंने जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव को कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए।

गृहमंत्री ने कहाकि दतिया शहर को स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी सफाई कर्मियों के साथ-साथ दतिया वासियों की भी है। इस दिशा में भरपूर जनसहयोग भी मिल रहा है। इसी तरह लोगों के सहयोग से दतिया की यातायात व्यवस्था को व्यस्थित कर लोगों को सड़क पर चलते वक्त यातायात के नियमों का पालन कराने में भी सहयोग करें।

जिससे सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चे वॉलेंटियर के रूप में अपने घरों में जाकर स्वजनों को यातायात के नियमों से अवगत कराने के साथ उन्हें पालन करने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम में गृहमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना में घायल जानवारों को उपचार के लिए पशु चिकित्सालय भेजने वाले महेश पांडे एवं मनीष सोनी का शाल, श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान भी किया।

कार्यक्रम के आरंभ में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर ने कार्यक्रम की रूप रेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 33वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 5 मार्च से 12 मार्च तक संचालित रहेगा। इस दौरान लोगों को विभिन्न माध्यमों से यातायात नियमों के पालन कराए जाने के साथ-साथ लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरुक किया जाएगा।

कार्यक्रम में समाजसेवी डाॅ.राजू त्यागी ने भी सड़क सुरक्षा को लेकर अहम सुझाव दिए।इस दौरान पुलिस अधीक्षक राठौर ने गृहमंत्री डा.मिश्रा को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।  बलदेव राज बल्लू ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, मानसिंह कुशवाहा, अतुल भूरे चौधरी, एएसपी कमल मौर्य, एसडीओपी बड़ौन दीपक नायक, एसडीओपी दतिया सुमित अग्रवाल, रक्षित निरीक्षक रविकांत शुक्ला सहित पुलिसकर्मी, जनप्रतिनिधिगण व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने सड़क सुरक्षा सप्ताह एवं जागरुकता अभियान के तहत लोगों को यातायात के नियमों की जानकारी देने एवं यातायात के नियमों के प्रति जागरुक किए जाने के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गृहमंत्री ने वार्ड 29 में किया डोर-टू-डोर संपर्क

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा शनिवार को डोर-टू-डोर भ्रमण के तहत दतिया प्रवास के दौरान नगर के वार्ड क्रमांक 29 में भ्रमण पर निकले। जहां उन्होंने नागरिकों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण की कार्रवाई की। उन्होंने शासन की योजनाओं के क्रियांवयन के साथ योजनाओं के मिले लाभ की जानकारी ली।

इससे पूर्व राजघाट कालोनी निवास पर गृहमंत्री डा. मिश्रा ने विभिन्न अंचलों से आए लोगों से वन-टू-वन चर्चा कर उनकी समस्याओं को पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए संबधितों को निराकरण के निर्देश दिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close