फीडबैक में दतिया नगरपालिका ने मारी बाजी, पूरे प्रदेश में टाप फाइव में मिला तीसरा स्थान

Datia news : दतिया। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर लिए गए फीडबैक में दतिया नगर पालिका को पूरे प्रदेश में टाप फाइव में तीसरा स्थान मिला है। दतिया नगर पालिका को 10 हजार 352 सिटीजन फीडबैक मिले हैं। वहीं नगर परिषदों के फीड बैक में बडौनी नगर परिषद् को टाप फाइव में पांचवा स्थान मिला है।

परिषद् के स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर 3374 लोगों ने अपना फीडबैक दिया है। दतिया नगर पालिका लगातार अपनी रैकिंग में सुधार कर टाप टेन में आने के लिए कई नवाचार भी कर रही है। इसीको लेकर कलेक्टर संजय कुमार द्वारा सुपर क्लीन संडे का नवाचार भी किया गया।

जिसका परिणाम यह हुआ कि अब दतिया शहर में अधिकांश स्थानों पर लगने वाले कचरे के ढेर साफ हो गए। कुछ स्थानों पर सफाई कराकर वहां वाल पेंटिग व छोटा पार्क विकसित कर दिया गया।

ताकि भविष्य में फिर वहां कचरा न डाला जा सके। लगातार सात सुपर क्लीन संडे में शहरवासियों को भी सहभागी बनाकर उन्हें साफ सफाई के प्रति जागरुक किया गया। जिसके परिणाम अब सामने अाने लगे हैं।

नगर पालिका दतिया को मिले फीडबैक में प्रदेश भर में तीसरा स्थान मिलने स्वच्छता सर्वेक्षण में उसके 600 अंक भी पक्के हो गए हैं। नगर पालिका के स्वच्छता प्रभारी अनुपम पाठक ने बताया कि अभी फीडबैक के लिए 15 अप्रैल तक का समय है।

नपा की टीम फीड बैक के लिए वार्डों में घूम रही है। जिससे उम्मीद है कि फीडबैक की संख्या में और इजाफा होगा और दतिया नगर पालिका देश के टाप टेन में अपना स्थान बना सकेगी।

देश में टाप टेन  में आने में थोड़ी कसर बाकी : दतिया नगर पालिका को स्टेट में टाप फाइव में तो स्थान मिल गया। लेकिन पालिका को प्रयास है कि अभी समय रहते और फीडबैक बढ़ाया जाए ताकि नगर पालिका को नेशनल लेबिल पर भी टाप टेन शहरों में शामिल किया जा सके।

इसके लिए मात्र कुछ फीडबैक की ओर जरुरत है। जिसके लिए वार्डों में टीमें घूम रही हैं। 15 अप्रैल तक का समय है। फीडबैक 25 हजार के आसपास हो जाए तो नगर पालिका दतिया रेंडमली ऊपर पहुंच सकती है। नगर पालिका को उम्मीद है कि प्रतिदिन 2 हजार लोग फीड बैक दें तो देश में टाप टेन में आने से कोई नहीं रोक नहीं पाएगा।

600 अंक हो गए पक्के : इस फीडबैक के साथ ही नगर पालिका दतिया के 600 अंक भी स्वच्छता सर्वेक्षण में पक्के हो गए हैं। जिसका लाभ जून जुलाई में मिलने वाली रैंकिंग में मिलना तय है।

दतिया का नाम पहली बार टाप फाइव की फीडबैक लिस्ट में आया है। इससे पहले फीडबैक में नाम नहीं आया था। स्वच्छता सर्वेक्षण में सिटीजन प्रतिक्रिया का बड़ा महत्व है।

इसमें 2250 अंक सिटीजन प्रतिक्रया के मिलते हैं। जिनमें फीडबैक का बड़ा आंकड़ा रहता है। ऐसे में यह कदम नगर पालिका दतिया ने पार कर लिया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close