दतिया फिर एयर रूट से जुड़ेगा : भोपाल और खजुराहो के लिए उड़ेगी फ्लाइट, गृहमंत्री डा.मिश्रा के प्रयास रंग लाए

Datia News : दतिया। दतिया हवाई पट्टी से एक बार फिर से विमान सेवा शुरू होगी। इस बार दतिया से भोपाल और खजुराहो के लिए फ्लाइट चलाई जाने की तैयारी है। इसे लेकर सभी औपचारिक तैयारियां पूरी हो गई हैं। भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रीजनल कनेक्टविटी स्कीम के अंतर्गत दतिया से हवाई सेवा शुरू करने की स्वीकृति दी है। फ्लाई विंग विमानन कंपनी द्वारा मिड साइज 19 सीटर विमान की सेवा दतिया में उपलब्ध कराई जाएगी। यह विमान दतिया से खजुराहो और दतिया से भोपाल उड़ान भरेगा।

दतिया हवाई पट्टी पर नियमित विमान उतरने से जिले के पयर्टन को भी बढ़ावा मिलेगा। वहीं देशभर से मां पीतांबरा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी। बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ने से दतिया शहर की अर्थव्यवस्था में भी तेजी से उछाल आएगा। शहर के लोगों को रोजगार के ज्यादा अवसर भी मिलेंगे। शहर में विकास बढ़ेगा।जल्दी ही इस विमान सेवा को शुरू करने की तारीख और समय निर्धारित तय कर घोषित की जाएगी।

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा दतिया से हवाई सेवा शुरू करने के लिए लंबे समय से प्रयासरत थे। जिसे लेकर उन्होंने कई बार इस सेवा को लेकर प्रस्ताव भी भेजे। जिस पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी रुचि दिखाते हुए दतिया से हवाई सेवा शुरू करने के प्रस्ताव को शीघ्र ही स्वीकृति दे दी है। वर्तमान में दतिया हवाई पट्टी को हरियाणा की स्टार एविएशन कंपनी ने लीज पर ले रखा है। कंपनी का यहां बच्चों के लिए एविएशन अकादमी खोलने का प्रस्ताव भी है।

देश विदेश से दतिया आ सकेंगे सैलानी : मां पीतांबरा की नगरी को एक बार फिर से विमान सेवा मिलने की सौगात दतिया के विकास के लिए अच्छा संकेत है। दतिया हवाई पट्टी से फ्लाइट चलाए जाने से जहां प्रदेश की राजधानी भोपाल से सीधा संपर्क जुड़ जाएगा।

वहीं भारत का ही नहीं दुनियाभर का हेरिटेज केंद्र खजुराहो भी दतिया के साथ जुड़ेगा। पर्यटन के क्षेत्र में यह कदम दतिया के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। वहीं देश विदेश के सैलानी भी विमान सेवा शुरू होने के बाद मां पीतांबरा के दर्शन के लिए दतिया आसानी से आ जा सकेंगे।

गृहमंत्री के प्रयास रंग लाए : दतिया में हवाई पट्टी की सौगात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा की सौगात है। उन्होंने अथक प्रयास कर दतिया जैसे छोटे शहर में उनाव रोड पर दस करोड़ की लागत से हवाई पट्टी का निर्माण कराकर यह सुविधा उपलब्ध कराई। जिसका परिणाम है कि देश विदेश के मानचित्र पर दतिया भी हवाई सेवा से जुड़ सका। 11 जून 2015 को दतिया हवाई पट्टी पर पहली ट्रायल लेडिंग हुई थी। उसके बाद तो यहां कई बड़ी हस्तियों के प्लेन से आने का तांता लग गया। यहां तक की झांसी उप्र के दौरे पर आने वाले राजनेताओं के विमान भी दतिया हवाई पट्टी पर ही उतरने लगे।

वर्ष 2017 में भी शुरू हुई थी हवाई सेवा : 15 जुलाई 2017 के दिन दतिया जिला वासियों को मां धूमावती का आशीर्वाद के तौर पर हवाई सेवा की सौगात मिली थी। दतिया और भोपाल के बीच हवाई सेवा शुरू करने वाली प्रभातम एयर लाइंस का 8 सीटर प्लेन दतिया हवाई पट्टी पर उतरा था। दतिया में प्लेन के उतरते ही लोगों के चेहरे खिल उठे थे। उस समय भी दतिया को इंदौर व भोपाल से नियमित हवाई सेवा से जोड़ने के लिए गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने प्रयास किए थे। दतिया को भोपाल से जोड़ने वाली इस हवाई सेवा के तहत प्लेन सप्ताह में दो बार सोमवार व शनिवार को उड़ान भरता था। उस दौरान यह सेवा कुछ दिनों ही चल सकी थी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter