दतिया की रथयात्रा का गिनीज बुक में नाम दर्ज हो, ऐसा करें अगले वर्ष आयोजन, गृहमंत्री डा. मिश्रा ने किया आव्हान

Datia News : दतिया । गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को दतिया में आयोजन समिति के सदस्यों के बीच घोषणा करते हुए कहाकि अगले वर्ष मां पीतांबरा की रथयात्रा का आयोजन सा होना चाहिए कि देश ही नहीं विश्व में भी इसकी चर्चा हो। उन्होंने कहाकि मां पीताम्बरा की अगले वर्ष जयंती ऐसी मनाई जाएगी कि जिसे पूरे विश्व की जनता देख सके और गिनीज बुक में दतिया का नाम दर्ज हो सके।

रथयात्रा के सफल आयोजन को लेकर गृहमंत्री डा.मिश्रा ने दतियावासियों का आभार भी व्यक्त किया। शनिवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने मां पीताम्बरा के प्राकट्य उत्सव के सफल आयोजन के लिए रथयात्रा समिति के सदस्यों का सम्मान भी किया। गृहमंत्री ने इस मौके पर 13 करोड़ 83 लाख की लागत से सीतासागर दतिया के सौंदर्यीकरण कार्य का भूमिपूजन भी किया। इन विकास कार्यों के बाद सीतासागर को और अधिक आकर्षक रुप दिया जाएगा।

कार्यक्रम में गृहमंत्री ने समिति के संरक्षक के रूप में सदस्यों का शाल एवं पुष्पहारों से सम्मान करते हुए कहाकि माँ पीताम्बरा जयंती के सफल आयोजन में समिति के सदस्यों द्वारा प्रत्यक्ष एवं दतियावासियों ने अप्रत्यक्ष रूप से पूरा सहयोग दिया। उन सभी के प्रति मैं आभारी हूं। यह सब मां पीताम्बरा की कृपा से ही संभव हो सका।

दतिया में पहलीबार श्रद्धालुओं के रूप में एकत्रित अपार जन समुदाय ने इतिहास रच दिया। उन्होंने कहाकि अगले वर्ष इससे भी बेहतर आयोजन हो सके इसके लिए समिति को लोग सुझाव भी दे। उन्होंने कहाकि आने वाले वर्ष में ऐसा आयोजन करना है कि दतिया का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो सके।

दतिया का नाम हमेशा गर्व से ऊंचा किया : गृहमंत्री ने कहाकि दतिया में पहलीवार श्रद्धालुओं के रूप में एकत्रित जन समुदाय ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहाकि उनके द्वारा दतियावासियों के मान एवं सम्मान का पूरा ध्यान रखकर ऐसे कार्य किए गए जिससे दतिया का माथा गर्व से ऊंचा हो सके।

उन्होंने समिति के सदस्यों का आव्हा्न करते हुए कहा कि अगले वर्ष मां पीताम्बरा की जयंती ऐसी मनाई जाए जिसे पूरे विश्व की जनता देख सके। उन्होंने कहाकि मां पीताम्बरा की रथ यात्रा कोई राजनैतिक यात्रा नहीं थी, बल्कि माई के भक्तों एवं स्वामी जी महाराज के शिष्यों द्वारा निकाली गई यात्रा थी।

प्रतिभाओं को मिला निखरने का मौका : कलेक्टर संजय कुमार ने अपने संबोधन में कहाकि मां पीताम्बरा जयंती एवं दतिया गौरव दिवस का सफल आयोजन के पीछे मां पीतांबरा की कृपा एवं समिति के सदस्यों सहित जिलेवासियों की समर्पण की भावना से किए गए कार्य का परिणाम रहा। कलेक्टर ने कहाकि मां पीताम्बरा जयंती एवं दतिया गौरव दिवस के सफल आयोजन को प्रदेश में एक माडल के रूप देखा जा रहा है।

आयोजन के बारे में कुछ लागों की नकारात्मक धारणाएं भी निरमूल साबित हुई। इस आयोजन के माध्यम से कई प्रतिभाएं ऐसी सामने निखरकर आई जो विभिन्न प्लेटफार्मो में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर जिले एवं परिवार का नाम रोशन करेगी।

कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कमलेश भार्गव, एसडीएम दतिया ऋषि कुमार सिंघई सहित पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, समाजसेवी डा.राजू त्यागी, मीनाक्षी कटारे, विपिन गोस्वामी, पंकज शुक्ला, प्रशांत दांगी, डा.सलीम कुरैशी, अतुल भूरे चौधरी, मनोज गोस्वामी, मानसिंह कुशवाहा, योगेश सक्सेना, जीतू कमरिया, वीर सिंह कमरिया, बलदेव राज, दीपक सोनी, रविंद्र बाल्मीक आदि उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter