मप्र के श्योपुर जिले में नदी में पड़े मिले तेंदुओं के शव, राजस्थान के रणथंभौर से भटक कर आने की आशंका

Sheopur MP News : श्योपुर । मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में दो तेंदुए मृत मिले हैं। शक है कि ये तेंदुए पड़ोसी राज्य राजस्थान के रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान से भटककर यहां आए थे। वन अधिकारियों ने बताया कि एक तेंदुए का शव गत रविवार को यहां चंबल नदी में से मिला जबकि दूसरे तेंदुए का शव जिले के विजयपुर रेंज में पाया गया।

वन रेंज अधिकारी अजय वाजपेयी ने कहा कि कुछ ग्रामीणों ने ऊंचा खेड़ा घाट के पास नदी में पड़े शव के बारे में अधिकारियों को सूचित किया था। जिसके बाद पशु चिकित्सकों सहित वन कर्मियों का एक दल मौके पर पहुंचा।

अधिकारी ने कहा कि इस तेंदुए की मौत लगभग पांच दिन पहले हो गई थी और उसके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं है और उसके सभी अंग सही सलामत हैं।

उन्होंने कहाकि शव का परीक्षण के बाद दिशा निर्देशों के अनुसार निपटारा कर दिया गया है और विसरा को विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि तेंदुए के घटनास्थल से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान से भटककर आने का संदेह है।

वन विभाग के उप मंडल अधिकारी डीएन पांडेय ने बताया कि एक अन्य मामले में विजयपुर (पूर्वी) रेंज के बुढेरा बीट में एक तेंदुए का शव मिला। इस तेंदुए की दो तीन दिन पहले मौत होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि जानवर के शरीर में लकड़ी का एक नुकीला टुकड़ा धंसा हुआ था, लेकिन मौत के सही कारण के बारे में जानकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने के बाद मिलेगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close