मशीन की जगह लोहे की जंजीर से डालकर हो रहा खेतों का सीमांकन : कलेक्टर बोले ऐसा करने वाले पटवारियों की अब खैर नहीं, अतिक्रमण हटाने पर दिया जोर

Datia News : दतिया । जरियाब यानि लोहे की जंजीरों से सीमांकन करने वाले पटवारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। अब पटवारियों को मशीन के माध्यम से ही सीमांकन करना होगा। यह निर्देश कलेक्टर संजय कुमार ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए हैं। कलेक्टर ने न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में बुधवार को राजस्व अधिकारियों को यह सख्त हिदायत दी। बैठक में अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, अनुविभागीय दंडाधिकारी दतिया ऋषि कुमार सिंघई, सेवढ़ा अनुराग निंगवाल, भांडेर इकबाल मोहम्मद, डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत सहित तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार आदि उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने सीमांकन बंटवारा एवं नामांतरण के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहाकि सीमाकंन के संबंध में जिले के पटवारियों को मशीन के माध्यम से सीमांकन किए जाने के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है। इसके बावजूद भी पटवारी जरियाब से सीमांकन का कार्य कर रहे हैं, जो उचित नहीं है।

जरियाब से सीमांकन करने वाले पटवारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिले के सभी तहसीलदारों एवं एसडीएम को निर्देश दिए कि लोगों को सीमांकन कराने के पश्चात पात्र व्यक्ति को कब्जा दिलाने की कार्रवाई भी करें जिससे किसी भी प्रकार की विवाद की स्थिति निर्मित नहो।

अतिक्रमण हटाने की करें कार्रवाई : इस दौरान कलेक्टर ने कहाकि जिले की शासकीय भूमि, चरनोई, निस्तार कार्य के लिए आबंटित भूमि, मंदिरों की जमीन, कब्रिस्तान, शासकीय स्कूलों की भूमि पर किए गए अतिक्रमण को भी प्राथमिकता के साथ हटाने की कार्रवाई करें। उन्होंने इस दिशा में संतोषजनक कार्रवाई न होने पर राजस्व अधिकारियों के विरुद्ध नाराजगी भी व्यक्त की।

उन्होंने इस संबंध में सभी राजस्व अधिकारियों का निर्देश दिए कि गांव में स्थित शासकीय भूमि पर से हटाए गए अतिक्रमण की जानकारी निरंतर पटवारी से प्राप्त करें। अतिक्रामकों के विरुद्ध सख्ती के साथ कार्रवाई भी करें। उन्होंने प्रत्येक अधिकारी को शासकीय भूमि पर से 300 अतिक्रमण हटाने के लक्ष्य भी निर्धारित किए।

कलेक्टर ने भू-राजस्व वसूली में जिले में हुई प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तहसीलदार सहित एसडीएमों से कहाकि आगामी बैठक में भू-राजस्व वसूली में प्रगति दिखनी चाहिए। अन्यथा संबंधित राजस्व अधिकारी के कार्रवाई के लिए तैयार रहें। कलेक्टर ने अवैध कालौनीनाईजरों के विरुद्ध भी कार्रवाई के निर्देश् दिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter