MP की लाडली 20 हजार KM साइकिल चलाएगी : पर्वतारोही आशा प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों का करेंगी प्रचार

भोपाल : राष्‍ट्रीय एथलीट और पर्वतारोही आशा राजूबाई मालवीय मध्‍यप्रदेश के स्‍थापना दिवस- एक नवंबर को 20 हजार किलोमीटर लंबी साइकिल यात्रा कर देश के सम्पूर्ण राज्यों का भ्रमण करेंगी। यात्रा के दौरान वे प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों, नैसर्गिक सौंदर्य, समृद्ध इतिहास और संस्कृति को देश के कोने-कोने तक पहुँचाने के अभियान का हिस्सा बनेंगी।

पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर साइकिल यात्रा को फ्लेग ऑफ करेंगी। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड  शिव शेखर शुक्ला ने आशा को यात्रा में सहयोग के रूप में टूरिज्म बोर्ड की ओर से बेहद आधुनिक जीपीएस युक्त हाइब्रिड साइकिल रोम-2 और साइकिल किट सौंपी।  

पर्यटन स्थलों को महिलाओं खास कर एकल महिला यात्रियों (सोलो फीमेल ट्रेवलर) के लिए और अधिक सुरक्षित तथा सुगम बनाने मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्राथमिकता पर विभिन्न योजना-परियोजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर बोर्ड द्वारा खिलचीपुर, जिला राजगढ़ की रहने वाली राष्‍ट्रीय एथलीट एवं पर्वतारोही आशा राजूबाई मालवीय का साइकिल से देश भ्रमण का प्रस्ताव स्वीकार कर उनकी पहल का स्वागत किया है। यात्रा का समापन 11 माह बाद दिल्ली में होगा।

आशा नेपाल-भूटान-बांग्लादेश की सीमा पर स्थित तेनजिंग खान (19,545 फीट) एवं बीसी राय (20,500 फीट) जैसी बर्फीली चोटियों को फतह कर तिरंगा फहरा चुकी हैं। उनका नाम नेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड ओएमजी बुक में दर्ज है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter