भोपाल और उदयपुर के बीच सीधी उड़ान शुरू : नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने किया उद्घाटन

New Delhi News : नईदिल्ली । भोपाल और उदयपुर के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया। इस उड़ान ने 1 नवंबर से अपना संचालन शुरू भी कर दिया। यह सप्ताह में तीन दिन संचालित होगी। यह उड़ान आरसीएस योजना के तहत है। इसका संचालन इंडिगो द्वारा किया जाएगा।

इसके साथ ही भोपाल हवाई अड्डे से उड़ान संचालन प्रति सप्ताह 94 से बढ़कर 178 उड़ान हो गया है। भोपाल पांच शहरों से जुड़ा था और जो अब नौ शहरों से सीधा जुड़ जाएगा। राजस्थान को सोलह रूट दिए गए हैं। इनमें से छह रूट उदयपुर को दिए जाएंगे।

इस नए रूट पर उड़ान संचालन भोपाल और उदयपुर को जोड़ेगा। यह नया मार्ग न केवल क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ाएगा बल्कि इन राज्यों के बीच व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा। इंडिगो द्वारा सप्ताह में तीन दिन निर्धारित कार्यक्रम अनुसार उड़ान का संचालन किया जाएगा।

इस मौके पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में मप्र और राजस्थान की जनता को बधाई दी और कहाकि करीब एक वर्ष पहले भोपाल हवाई अड्डे से प्रति सप्ताह केवल 94 उड़ानें संचालित होती थीं।

अब यह संख्या बढ़कर 178 प्रति सप्ताह हो गई है। पहले भोपाल पांच शहरों से जुड़ा था और अब यह नौ से जुड़ा है। साथ ही मध्यप्रदेश को 33 रूट दिए गए हैं।

फ्लाईट सं. से तक फ्रीक्वेंसी. प्रस्थान. समय आगमन. समय एयरक्राफ्ट से प्रभावी
6ई 7973 बीएचओ यूडीआर 246 17:20 18:50 एटीआर 01 नवंबर 2022
6ई 7974 यूडीआर बीएचओ 246 19:10 20:40

सिंधिया ने कहा कि राजस्थान को सोलह रूट दिए गए हैं। इनमें से छह रूट उदयपुर को दिए जाएंगे। सिंधिया ने समावेशी विकास और देश के हर हिस्से में हवाई संपर्क प्रदान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

उद्घाटन के अवसर पर गिरीश गौतम विधानसभा अध्यक्ष मप्र, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर सांसद भोपाल, चंद्रप्रकाश जोशी सांसद उदयपुर और रामेश्वर शर्मा विधायक के अलावा नागरिक उड्डयन मंत्रालय, मप्र व राजस्थान एएआई और इंडिगो के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter