पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से की बातचीत, रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने को लेकर हुई चर्चा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक योल से बात की और उन्हें उनके निर्वाचन पर बधाई दी। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और कोरिया के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने व इसका दायरा बढ़ाने के महत्व पर सहमति जताई।प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा कि फोन पर हुई बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कोरिया के राष्ट्रपति चुनाव में जीत पर योल को बधाई दी।

पीएमओ ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने मौजूदा वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारत-कोरिया विशेष रणनीतिक साझेदारी का दायरा और बढ़ाने और उसे गहरा करने के महत्व पर सहमति जताई।’’ दोनों नेताओं ने इस दौरान उन विभिन्न क्षेत्रों के बारे में भी चर्चा की, जो द्विपक्षीय सहयोग को गति देने की क्षमता रखते हैं। इस सिलसिले में दोनों नेताओं ने साथ मिलकर काम करने पर सहमति भी जताई।

पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने अगले साल भारत और कोरिया के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर संयुक्त रूप से समारोहों के आयोजन की इच्छा जताई और इस पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कोरिया के राष्ट्रपति को जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण भी दिया। योल ने राष्‍ट्रपति चुनावों में कांटे के मुकाबले में सत्ताधारी दल के प्रतिद्वंदी ली जे मायुंग को हराया है। दक्षिण कोरिया में राष्‍ट्रपति पद के लिए अब तक हुए चुनावों का यह सबसे कड़ा मुकाबला था।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close