भू माफियाओं की नकेल कसने की संभागायुक्त ने दी हिदायत : सरकारी भूमि और मंदिरों की जमीन से हटाए जाएंगे कब्जे, ग्रामीणों को मिलेंगे पट्टे

Datia News : दतिया ।  ऐसे भू माफिया जो शासकीय भूमि पर अवैध रूप से कब्जा किए हुए बैठे हैं, उनके कब्जाें को हटाने की कार्रवाई जल्दी शुरू होगी। इसके साथ ही मंदिराें की जमीन पर अतिक्रमण करने वालाें के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। इस सबको लेकर संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश हैं। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ऐसे आवासहीन परिवार को आवासीय पट्टे दिए जाने के लिए दतिया जिले में जनवरी एवं फरवरी माह में विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही ऐसे प्रयास किए जाएंगे कि जिले में कोई भी पात्र आवासहीन एवं भूमिहीन परिवार लाभ से वंचित न रहे।

संभाग आयुक्त सिंह शुक्रवार को न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियाें की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में कलेक्टर संजय कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय सहित जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

संभाग आयुक्त सिंह ने जिले में राजस्व प्रकरणाें के निराकरण के संबंध में समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियाें को निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित करें कि सीमांकन के सभी प्रकरणाें का निराकरण एक माह में, नामांतरण के प्रकरणाें का तीन माह में और बंटवारे के प्रकरणाें का निराकरण 6 माह के अंदर किया जाएं।

किसी भी स्थिति में प्रकरण लंबे समय तक लंबित न रखें। संभाग आयुक्त ने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में भूमिहीन परिवाराें को भूखंड के अधिकार पत्र दिए जाने की समीक्षा कर विशेष अभियान संचालित कर पात्र हितग्राहियाें को पट्टे प्रदान करने के निर्देश दिए।

पटवारी घर-घर जाकर चिंहित करेंगे हितग्राही : बैठक में कलेक्टर संजय कुमार ने जिले में राजस्व प्रकरणाें के निराकरण के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्राें में आवासहीन परिवाराें को भूखंड के पट्टेप्रदाय किए जाने के लिए कमजोर वर्गो की बस्तियाें में घर-घर जाकर पटवारियाें के माध्यम से पात्र हितग्राहियाें को चिंहित किया जाएगा।

इसके साथ ही राजस्व अधिकारियाें को गांव में जाकर इस योजना की जानकारी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि प्रदेश में दतिया तहसील एवं सीहोर तहसील को साईबर तहसील के रूप में चयनित किया गया है। जिले में सायबर तहसील के माध्यम से आनलाईन एक हजार से अधिक रजिस्ट्रियां की जा चुकी हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter