राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार होंगी द्रौपदी मुर्मू : बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का ऐलान,जानिए कौन है द्रौपदी मुर्मू ?
draupadi murmu,who is draupadi murmu,draupadi murmu president,draupadi murmu life story,draupadi murmu latest news,draupadi murmu breaking news,indain women president draupadi murmu,nda president candidate draupadi murmu,former jharkhand governor draupadi murmu,women president candidate draupadi murmu,draupadi murmu pm modi,draupadi murmu amit shah,governor draupadi murmu,bjp announces draupadi murmu as nda president candidate,jharkhand governor draupadi murmu

draupadi murmu biography in hindi

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय : द्रौपदी मुर्मू, एक आदिवासी महिला नेता, राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए मोदी सरकार की पसंद हैं। वह पूर्व केंद्रीय मंत्री, यशवंत सिन्हा के खिलाफ हैं, जो जुलाई के चुनावों के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार हैं। निर्वाचित होने पर, 64 वर्षीय भारत की राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी। (draupadi murmu biography in hindi)

भाजपा संसदीय बोर्ड ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए 20 नामों पर चर्चा की, पूर्वी भारत से किसी को, एक आदिवासी और एक महिला को चुनने का निर्णय लिया गया, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा।

सुश्री मुर्मू, एक संथाल, 2015 में झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला थीं। ओडिशा से दो बार की भाजपा विधायक, मुर्मू नवीन पटनायक कैबिनेट में मंत्री थीं, जब बीजू जनता दल या बीजद ने भाजपा के समर्थन से राज्य पर शासन किया था।(draupadi murmu biography in hindi)

उन्हें ओडिशा सरकार में परिवहन, वाणिज्य, मत्स्य पालन और पशुपालन जैसे मंत्रालयों को संभालने का विविध प्रशासनिक अनुभव है। उन्होंने एक पार्षद के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, (draupadi murmu wiki in hindi)

draupadi murmu kaun hai ?
बाद में रायरंगपुर राष्ट्रीय सलाहकार परिषद या एनएसी की उपाध्यक्ष बनीं। 2013 में, वह ओडिशा में पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य के पद तक पहुंचीं।(draupadi murmu biography in hindi)

बीजेपी संसदीय बोर्ड ने मंगलवार को ओडिशा से पार्टी की आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार के रूप में नामित किया।

द्रौपदी मुर्मू
Governor of Jharkhand Draupadi Murmu in December 2016.jpg

झारखंड की राज्यपाल
पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
18 मई 2015
पूर्वा धिकारी सैयद अहमद

रायरंगपुर से
Assembly Member
पद बहाल
2009 – 18 मई 2016

सदस्य, उड़ीसा विधान परिषद्
पद बहाल
2000–2009
पूर्वा धिकारी लक्ष्मण मांझी
उत्तरा धिकारी श्याम चरण हंसदाह

जन्म 20 जून 1958 (आयु 64)
मयूरभंज, उड़ीसा, भारत
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी श्याम चरण मुर्मू
शैक्षिक सम्बद्धता रमा देवी महिला महाविद्यालय, भूबनेश्वर
पेशा राजनीतिज्ञ

draupadi murmu wiki in hindi

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी आलाकमान की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में उनके नाम की घोषणा की।(draupadi murmu biography in hindi)

झारखंड की पूर्व राज्यपाल मुर्मू (64) निर्वाचित होने पर शीर्ष संवैधानिक पद पर काबिज होने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी, इस बात की प्रबल संभावना है कि भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पक्ष में संख्याएं ढेर हो गई हैं।

यह भी पढ़ें : javed ahmed pragyaraj biography

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

मुर्मू को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किए जाने के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखंड के पूर्व राज्यपाल ने अपना जीवन समाज की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है और विश्वास व्यक्त किया कि वह एक “महान राष्ट्रपति” होंगी।

“द्रौपदी मुर्मू जी ने अपना जीवन समर्पित कर दिया है। समाज की सेवा करने और गरीबों, दलितों के साथ-साथ हाशिए पर रहने वाले लोगों को सशक्त बनाने के लिए, ”मोदी ने ट्विटर पर कहा।(draupadi murmu biography in hindi)

उन्होंने कहा कि उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और उनका कार्यकाल उत्कृष्ट रहा है। मोदी ने कहा, “मुझे विश्वास है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति होंगी।”(draupadi murmu biography in hindi)

प्रधानमंत्री ने कहा कि लाखों लोग, विशेष रूप से जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और कठिनाइयों का सामना किया है, उन्हें द्रौपदी मुर्मू के जीवन से बहुत ताकत मिली है। मोदी ने कहा, “नीतिगत मामलों की उनकी समझ और दयालु स्वभाव से हमारे देश को बहुत फायदा होगा।”

विपक्ष ने इससे पहले दिन में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को इस पद के लिए अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया था। मतदान 18 जुलाई को होना है।(draupadi murmu biography in hindi) सिन्हा कांग्रेस, टीएमसी और समाजवादी पार्टी सहित कई विपक्षी दलों के सर्वसम्मति से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे, पार्टियों ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा।

draupadi murmu,who is draupadi murmu,draupadi murmu president,draupadi murmu life story,draupadi murmu latest news,draupadi murmu breaking news,indain women president draupadi murmu,nda president candidate draupadi murmu,former jharkhand governor draupadi murmu,women president candidate draupadi murmu,draupadi murmu pm modi,draupadi murmu amit shah,governor draupadi murmu,bjp announces draupadi murmu as nda president candidate,jharkhand governor draupadi murmu

draupadi murmu education

रमा देवी महिला कॉलेज – भुवनेश्वर से कला स्नातक, उन्होंने राजनीति और समाज सेवा में लगभग दो दशक बिताए।

draupadi murmu husband

– Not Know

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close