बुलडोजर चलाकर रौंद दिए शराब से भरे ड्रम : थानों के मालखानों में रखी 40 लाख की मदिरा कराई गई नष्ट, अब खाली ड्रमों में लहलहाएंगे पौधे

Datia news दतिया। सिविल लाइन थाना क्षेत्र के पास खाली पड़ी जमीन पर शनिवार दोपहर पुलिस ने ड्रमों में भरी शराब को नष्ट कराया। जैसे ही ड्रमों को बुलडोजर ने रौंदना शुरू किया, उनमें से शराब के फुब्बारे फूट पड़े। करीब एक घंटे चली कार्रवाई में 16 थानों के मालखानों में रखी जप्त की गई शराब को नष्ट कराया गया।

इस दौरान मौजूद एसपी प्रदीप शर्मा ने शराब के खाली हुए सैकड़ाें ड्रमों का उपयोग पौधे लगाने में किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहाकि इन ड्रमों का पौधारोपण में इस्तेमाल कर इनका सदुपयोग किया जाएं।

20 हजार लीटर शराब की गई नष्ट : पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर दतिया जिले के 16 थानों के 349 प्रकरण में जप्त की गई 40 लाख कीमत की 20 हजार लीटर शराब शनिवार को विधिवत नष्ट कराई गई।

एसपी प्रदीप शर्मा द्वारा सभी थानों के मालखानों में विगत कई वर्षों से ड्रमों में भरी पड़ी अंग्रेजी, देशी और हाथभट्टी की जप्त शराब को नष्ट कराने के लिए एएसपी कमल मौर्य को नोडल अधिकारी नियुक्त कर विधिवत शराब को नष्ट कराने की कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था।

इसके बाद एएसपी मौर्य द्वारा जिले के थानों से आबकारी एक्ट के ऐसे प्रकरण जिनमें न्यायालय से निर्णय हो चुका है, उनकी जानकारी प्राप्त की गई। जिसमें 16 थानों के 349 प्रकरण में 20 हजार लीटर जप्त शराब नष्टीकरण योग्य चिंहित की गई। नष्टीकरण योग्य माल की कार्रवाई के लिए न्यायाधीशगण राजीव पटेल एवं मनीष पांडे दतिया व न्यायाधीश सुमित शर्मा भांडेर की उपस्थिति में शनिवार का दिन इसके लिए निश्चित किया गया।

इस कार्रवाई के दौरान न्यायाधीशगण सहित एसपी प्रदीप शर्मा, जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, एएसपी कमल मौर्य, एसडीओपी दतिया प्रियंका मिश्रा, थाना प्रभारी सिविल लाइन धवल सिंह चौहान सहित पुलिस कर्मी मौजूद रहे। उक्त शराब के नष्टीकरण की कार्रवाई से थाना परिसर के मालखानों में आवश्यक स्थान खाली हुआ है।

खाली ड्रमों में लगाए जाएंगे पौधे : शराब नष्ट कराने के बाद खाली हुए ड्रमों को पर्यावरण संरक्षण में इस्तेमाल किए जाने का निर्णय लिया गया। इन ड्रमों में पौधे रोपित किए जाएंगे। ताकि इन ड्रमों का सदुपयोग हो सके।

इसी क्रम में एसपी प्रदीप शर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री कमलेश भार्गव, एएसपी कमल मौर्य, थाना प्रभारी सिविल लाइन धवल सिंह चौहान, समाजसेवी डा.राजू त्यागी द्वारा थाना परिसर में ड्रम में पौधा रोपित कर इस अभियान की शुरूआत की गई।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter