अन्न उत्सव पर लगा बंद पोर्टल का ग्रहण , अड़चन – कई राशन दुकानों पर ताले नहीं खुले तो तो कहीं सर्वर रहा डाउन
दतिया. जिले में दो दिवसीय अन्न उत्सव का आयोजन किया गया था, जो शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस दौरान कई राशन दुकानों पर ताले नहीं खुले तो कहीं सर्वर डाउन रहा। पोर्टल में दिक्कत आने से कई जगह अनाज का वितरण ही नहीं हो सका। ग्रामीण क्षेत्र से दो राशन दुकानो की शिकायत भी आई है। अब इस मामले में जांच करवाई जा रही है। खाद्य विभाग का कहना है कि हम तो पूरी तरह मुस्तैद थे, मगर पोर्टल ने ही धोखा दे दिया, तो हम क्या कर सकते थे? इन अव्यवस्थाओं के चलते पूरे माह अन्न उत्सव मनाए जाने का भी निर्णय लिया गया है।

जानकारी के अनुसार दो दिवसीय अन्न उत्सव को लेकर अब तरह-तरह की चर्चाएं हैं। कोई इसे खानापूर्ति मान रहा है तो कोई इसे तकनीकी दिक्कत बता रहा है। इसके अलावा ग्रामीणों को अनाज वितरण भी नहीं हो पाया है। अब विभाग ने तय किया है कि पूरे महीने ही यह उत्सव मनाया जाएगा। पोर्टल की दिक्कतों को लेकर भी अब जिला प्रशासन मंत्रालय स्तर पर बात कर रहा है।जिले में कुल 255 दुकानें हैं इनमें से 50 दतिया शहर में है और ग्रामीण क्षेत्रों में 250 राशन की दुकानें हैं। जहां से निम्न आय वर्ग वालों को उचित मूल्य पर राशन का वितरण किया जाता है। शासन की मंशा अनुसार दो दिवसीय अन्य महोत्सव का आयोजन विगत 7 जनवरी गुरुवार से किया गया था, जो शुक्रवार की शाम समाप्त हो गया। इस दौरान पोर्टल बंद होने से खासी परेशानी और हंगामा रहा। लोगों ने इस संबंधी कई शिकायतें भी संबंधित विभाग से की है।

ग्राम अगोरा में दुकान ही नहीं खुली

ग्राम अगोरा में अन्न उत्सव की शुरुआत उपभोक्ताओं को राशन दुकान का ताला देखकर करनी पड़ी। इसके बाद सरपंच हरिराम अहिरवार ने संबंधित अधिकारियों को फोन लगाया, तब जाकर इसकी शिकायत दर्ज हो सकी। दोपहर बाद सेल्समैन पहुंचा तो ग्रामीणों ने उसके सामने ही बताया कि विगत 4 माह से इस दुकान से राशन वितरित ही नहीं किया गया। इसके बाद खाद्यान्न का वितरण शुरू किया गया। अब मामले की शिकायत के बाद खाद्य निरीक्षक जांच कर रहे हैं।वार्ड 33 एवं 34 में भी रही फजीहत

अन्न उत्सव के दौरान शहर के मंगल ढाबे के नजदीक संचालित सिंगलपुरा में वार्ड 33 व 34 की राशन की दुकान पर पोर्टल बंद होने के कारण घंटो तक भीड़ लगी रही। कई ग्राहकों ने शिकायत थी कि राशन को तय मात्रा से कम दिया जाता है। यहां भी सुबह 9 बजे से महिलाएं आकर लाइन में लगी हुई थी।

सर्वर डाउन लगी कतारें

शहर के वार्ड क्रमांक 2 और क्7 में भी ग्राहकों का मुंह जरूर मीठा करवाया गया, किंतु यहां पर भी काफी देर तक पोर्टल नहीं चल पाने के कारण ग्राहकों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा। ग्राहकों ने शिकायतें की है कि मनमाने समय पर दुकान खोली जाती है। इस कारण हमें राशन नहीं मिल पाता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter