शिक्षा को समाज की सेवा का माध्यम बनाना है : भारतीयम विद्यापीठ में हुआ निशुल्क पुस्तक वितरण

Datia news : दतिया। भारतीयम् विद्यापीठ में नए सत्र की शुरूआत वहां अध्ययनरत बच्चों को निशुल्क पुस्तक वितरण के साथ हुई। इस पहल का नाम ‘बुक्स फॉर आल’ रखा गया। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत शिक्षा की देवी मां सरस्वती के पूजन के साथ की गई। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में भारतीयम् विद्यापीठ के प्रबंध निदेशक सागर अग्रवाल मौजूद रहे। अन्य अतिथियों में संतोष तिवारी, ज्ञान सिंह एवं कुलदीप सक्सेना उपस्थित रहे।

इस अवसर पर विद्यालय के वाईसचेयरमेन प्रदीप अग्रवाल (पूर्व विधायक सेवढ़ा) ने अपने संदेश के माध्यम से कहाकि भारतीयम् विद्यापीठ की स्थापना इस उद्देश्य से की गई है कि शिक्षा हर एक बच्चे तक आसानी से पहुंच सके। इस पुनीत कार्य में अग्रवाल परिवार आखिरी सांस तक समाज सेवा के लिए कटिबद्व रहेगा।

पूर्व विधायक अग्रवाल ने अपने संदेश में कहाकि शिक्षा हर गांव कस्बे तक पहुंचाने का सपना वह पूरा करना चाहते हैं। कुछ लोगाें ने समाज में शिक्षा को महंगा किया है। लेकिन भारतीयम् विद्यापीठ, शिक्षा बेचने में नहीं बल्कि उसे समाज की सेवा का माध्यम बनाना चाहता है। उन्होंने कहाकि भारतीयम् विद्यापीठ एक स्कूल नहीं बल्कि एक परिवार है। हमारी पहल शिक्षा देने के लिए हमेशा जारी रहेगी।

विद्यार्थियाें के सर्वागीण विकास पर विश्वास : कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय निदेशक सागर अग्रवाल ने कहाकि हम विद्यार्थियाें के सर्वागीण विकास पर विश्वास रखते है। नए-नए विकल्पाें पर कार्य किया जा रहा है। ताकि विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियाें को हमेशा कुछ नया सिखाने को मिल सके।

उन्होंने कहाकि कोरोना काल का असर अभिभावकों पर भी पड़ा। उनकी जिम्मेदारी को बांटने के लिए भारतीयम् विद्यापीठ ने भी एक कदम बढ़ाया है। इसीको लेकर स्कूल में आने वाले बच्चों को विद्यालय की ओर से मुफ्त पुस्तकों का वितरण किया जाता है। यह पहल अभिभावकों पर पड़ने वाले आर्थिक भार काे कम करेगी। साथ ही बच्चों को पुस्तकें मुफ्त में संस्था की ओर से ही उपलब्ध हो जाएंगी। सागर अग्रवाल ने कहाकि संस्था का उद्देश्य रहा है कि शिक्षा को देश और समाज की उन्नति का साधन बनाया जाएं।

पीसी से 11वीं तक बच्चों को मिलीं फ्री किताबें : बुक्स फॉर आल कार्यक्रम के माध्यम से अनुकरणी पहल करते हुए भारतीयम् विद्यापीठ ने संस्था में अध्ययनरत व नवीन एडमीशन वाले बच्चों को पुस्तकों के सेट बिल्कुल मुफ्त वितरित किए। इस दौरान क्लास पीसी से लेकर 11वीं तक के बच्चों को किताबें निशुल्क बांटी गई। जिन्हें पाकर अभिभावक और बच्चों के चेहरों पर खुशी नजर आई। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य विक्रम सक्सेना ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय शिक्षिका पलक शर्मा एवं शिक्षिका ऊषा प्रजापति ने किया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter