कौन हैं एकनाथ शिंदे, जिनकी वजह से खतरे में है उद्धव सरकार? जानिए शिवसेना नेता के बारे में पूरी डिटेल
eknath shinde,eknath shinde bjp,eknath shinde live,eknath shinde shivsena,eknath shinde anand dighe,eknath shinde latest news,eknath shinde bjp news,eknath shinder today news,eknath shinde today news,eknath shinde news,eknath shinde naraz,eknath shinde in gujarat,hindi news,uddhav vs shinde,marathi news,shiv sena,shivsena,top marathi news,live marathi news,marathi news latest,marathi online news,marathi live tv,devendra fadnavis, eknath shinde early life,eknath shinde political Career

eknath shinde biography in hindi

मुंबई  : एकनाथ शिंदे (जन्म 9 फरवरी 1964) महाराष्ट्र सरकार में शहरी विकास और लोक निर्माण (सार्वजनिक उपक्रम) के कैबिनेट मंत्री हैं वह शिवसेना के सदस्य के रूप में ठाणे, महाराष्ट्र, भारत के कोपरी-पछपाखडी निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के वर्तमान सदस्य हैं। [6] वह 2004, 2009, 2014 और 2019 के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में लगातार 4 बार निर्वाचित हुए हैं

प्रारंभिक जीवन, शिक्षा और करियर / eknath shinde early life
एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सतारा में पहाड़ी जवाली तालुका के मराठा समुदाय से हैं। ठाणे शहर आने के बाद, उन्होंने मंगला हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, ठाणे 9 से 11वीं कक्षा तक पढ़ाई की और फिर एक छोटे कार्यकर्ता के रूप में अपना प्रारंभिक करियर शुरू किया।

उन्हें अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए शिक्षा छोड़नी पड़ी। हालाँकि, 2014 में भाजपा-शिवसेना सरकार में मंत्री बनने के बाद, उन्होंने अपनी पढ़ाई फिर से शुरू की और अब यशवंतराव चव्हाण मुक्त विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। (eknath shinde biography in hindi )

eknath shinde wiki in hindi

उन्होंने 77.25 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए अपनी कला स्नातक (बीए) की डिग्री विशिष्ट रूप से अर्जित की है। उनके अंतिम वर्ष के विषय मराठी और राजनीति थे। अपने करियर की शुरुआत में अजीबोगरीब काम करते हुए,

एकनाथ शिंदे कोण आहेत ?

वह शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे और शिवसेना के ठाणे जिला प्रमुख आनंद दिघे के प्रभाव में आ गए और 1980 के दशक में शिवसेना में शामिल हो गए। वह ठाणे के वागले एस्टेट इलाके के रहने वाले हैं। (eknath shinde biography in hindi )

परिवार / eknath shinde family
उनके बेटे डॉ. श्रीकांत शिंदे, एक आर्थोपेडिक सर्जन, कल्याण निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुने गए, जिन्होंने एनसीपी के आनंद परांजपे को हराया, जो शिवसेना से अलग हो गए थे और मनसे के राजू पाटिल थे।

राजनीतिक कैरियर /eknath shinde political Career

एक जीवित व्यक्ति की जीवनी के इस खंड में कोई संदर्भ या स्रोत शामिल नहीं है। विश्वसनीय सूत्र जोड़कर कृपया मदद करें। जीवित लोगों के बारे में विवादास्पद सामग्री जो बिना स्रोत वाली या खराब स्रोत वाली है, को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए।

eknath shinde wiki in hindi

स्रोत खोजें: “एकनाथ शिंदे” – समाचार · समाचार पत्र · पुस्तकें · विद्वान · जेएसटीओआर (नवंबर 2019) (जानें कि इस टेम्प्लेट संदेश को कैसे और कब निकालना है) 1970 और 80 के दशक के महाराष्ट्र के किसी भी अन्य युवा की तरह, एकनाथ शिंदे पर भी शिवसेना सुप्रीमो बालासाहेब ठाकरे का बड़ा प्रभाव था। (eknath shinde biography in hindi )

कौन हैं एकनाथ शिंदे ?

इसके अतिरिक्त, वह शिवसेना के तत्कालीन ठाणे जिला अध्यक्ष श्री आनंद दिघे की कार्यशैली से भी प्रभावित थे, जिन्हें बाद में धर्मवीर आनंद दिघे या दिघे साहब के नाम से जाना जाने लगा। वह 1980 के दशक में शिवसेना में शामिल हुए और उन्हें किसान नगर का शाखा प्रमुख नियुक्त किया गया। (eknath shinde biography in hindi )

एकनाथ शिंदे जीवनी ?

तब से, वह अपनी पार्टी द्वारा सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों जैसे मुद्रास्फीति, कालाबाजारी, व्यापारियों द्वारा ताड़ के तेल जैसी आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी आदि पर किए गए कई आंदोलनों में सबसे आगे रहे। उन्होंने महाराष्ट्र-कर्नाटक में भी भाग लिया। 1985 में सीमा आंदोलन, जिसमें उन्हें 40 दिनों से अधिक समय तक बेल्लारी जेल में कैद किया गया था।(eknath shinde biography in hindi )

कौन हैं एकनाथ शिंदे ?

उनके समर्पण और काम पर ध्यान दिया गया और 1997 में, उन्हें एक नगरसेवक के रूप में ठाणे नगर निगम (टीएमसी) का चुनाव लड़ने का अवसर दिया गया, जिसमें उन्होंने भारी बहुमत से जीत हासिल की।

2001 में, वह टीएमसी में सदन के नेता के रूप में चुने गए। वह 2004 तक इस पद पर बने रहे। टीएमसी में सदन के नेता के रूप में, उन्होंने खुद को टीएमसी या शहर से संबंधित मुद्दों तक सीमित नहीं रखा, बल्कि समग्र विकास और पूरे के कल्याण में सक्रिय रुचि ली। ठाणे जिला।(eknath shinde biography in hindi )

2004 में, एकनाथ शिंदे को बालासाहेब ठाकरे द्वारा ठाणे विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया गया था और उन्होंने इसे भारी बहुमत से जीता था। अगले ही वर्ष 2005 में उन्हें शिवसेना ठाणे जिला प्रमुख के प्रतिष्ठित पद पर नियुक्त किया गया। वह शिवसेना के पहले विधायक थे जिन्हें जिला प्रमुख भी नियुक्त किया गया था।

वह 2009, 2014 और 2019 के बाद के विधानसभा चुनावों में विजयी हुए। 2014 के चुनावों के बाद, उन्हें शिवसेना के विधायक दल के नेता और बाद में महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया।

एक महीने के भीतर, जैसा कि शिवसेना ने राज्य सरकार में शामिल होने का फैसला किया, उन्होंने लोक निर्माण विभाग (सार्वजनिक उपक्रम) मंत्री के रूप में शपथ ली और जनवरी 2019 में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाली।(eknath shinde biography in hindi )
हाल ही में, उन्हें लगातार दूसरी बार शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था।

संभाले गए पद
1997 : पहली बार ठाणे नगर निगम के पार्षद चुने गए
2001 : ठाणे नगर निगम में सदन के नेता के पद पर निर्वाचित हुए।
2002 : दूसरी बार ठाणे नगर निगम के लिए चुने गए
2004: महाराष्ट्र विधान सभा के लिए चुने गए
2005 : शिवसेना के ठाणे जिला प्रमुख नियुक्त। पार्टी में इतने प्रतिष्ठित पद पर नियुक्त होने वाले पहले विधायक
2009 : महाराष्ट्र विधान सभा के लिए निर्वाचित
2014 : महाराष्ट्र विधान सभा के लिए निर्वाचित
अक्टूबर 2014 – दिसंबर 2014: विपक्ष के नेता महाराष्ट्र विधान सभा
2014 – 2019: महाराष्ट्र राज्य सरकार में पीडब्ल्यूडी (पीयू) के कैबिनेट मंत्री
2014 – 2019: ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री
2018 : शिवसेना पार्टी के नेता नियुक्त
2019: महाराष्ट्र राज्य सरकार में सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री (मराठी: सार्वजनिक आरोग्य आणि कुटुंब कल्याण)
2019 : लगातार चौथी बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए
2019 : शिवसेना के विधायक दल के नेता के रूप में चुने गए
28 नवंबर 2019: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में महा-विकास-अघाड़ी के तहत कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
2019: शहरी विकास और लोक निर्माण मंत्री (सार्वजनिक उपक्रम) नियुक्त
2019: गृह मंत्री (कार्यवाहक) नियुक्त (28 नवंबर 2019 – 30 दिसंबर 2019)
2020: ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री नियुक्त

Also Read : gopal krishna gandhi biography

एकनाथ संभाजी शिंदे एक महाराष्ट्र राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री हैं – महाराष्ट्र सरकार से पीडब्ल्यूडी (एमएसआरडीसी, सार्वजनिक उपक्रम) और शिवसेना के सदस्य के रूप में महाराष्ट्र के कोपरी-पचपाखड़ी (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र) से विधान सभा के वर्तमान सदस्य हैं; महाराष्ट्र विधान सभा के 288 सदस्यों में से एक। वह 2004, 2009, 2014 और 2019 के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में लगातार 4 बार निर्वाचित हुए हैं।(eknath shinde biography in hindi )

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close