गुजरात विधानसभा 2022 : चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होंगे निर्वाचन, जानें कैसे होगी वोटिंग !

अहमदाबाद : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का कर दिया है. इस बार भी 2017 की तरह दो चरण में चुनाव होंगे।  गुजरात विधानसभा का कार्यकाल और विधानसभा सीटों के साथ-साथ अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित सीटें, जैसा कि संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन आदेश, 2008 द्वारा निर्धारित किया गया है, निम्नानुसार हैं

भारत का निर्वाचन आयोग (आगे चलकर ईसीआई) भारत के संविधान के अनुच्‍छेद 172 (1) और लोक प्रतिनिधित्व कानून, 1951 की धारा 15 के साथ पढ़े गए अनुच्छेद 324 के तहत प्रदत्त अधिकार और शक्तियों का प्रयोग करते हुए अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले गुजरात विधानसभा के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष, सहभागी, सुलभ, समावेशी और सुरक्षित चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

विधानसभा की अवधि विधानसभा सीटों की संख्‍या   अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित
19 फरवरी 2018 से 18
फरवरी 2023
182 13 27

● मतदाता सूची – आयोग का दृढ़ विश्वास है कि शुद्ध और अद्यतन (अपडेटेड) मतदाता सूची स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय चुनाव की नींव है। इसलिए, इसकी गुणवत्ता, सेहत और निष्ठा में सुधार पर गहन और निरन्‍तर ध्यान केन्‍द्रित किया जाता है। जनप्रतिनिधित्‍व कानून, 1950 की धारा 14 में संशोधन के बाद चुनाव सुधार (संशोधन) कानून, 2021 के बाद, एक वर्ष में चार क्‍वालीफाइंग तारीखों का प्रावधान अब उपलब्ध है। तदनुसार, आयोग ने क्‍वालीफाइंग तिथि के रूप में 01.10.2022 का हवाला देते हुए गुजरात में मतदाता सूची का विशेष सारांश संशोधन किया।

इसके पूर्व, मतदाता सूची में इस तरह का परिवर्तन वर्ष की 1 जनवरी को किया जाता था। इस परिवर्तन के कारण, ऐसे सभी युवा मतदाता, जिनकी आयु 1 जनवरी, 2022 और 1 अक्टूबर, 2022 के बीच 18 वर्ष हो गई है, इस चुनाव में पंजीकरण और अपने मतदान अधिकार का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। क्‍वालीफाइंग तिथि के रूप में 01.10.2022 के संदर्भ में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण निर्धारित समय पर पूरा करने के बाद, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 10 अक्टूबर, 2022 को किया गया।

अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार, गुजरात राज्य में मतदाताओं की संख्या इस प्रकार है – 

सामान्य मतदाताओं की संख्या सेवा मतदाताओं की संख्या मतदाता सूची के अनुसार कुल मतदाताओं की संख्या
4,90,89,765 27,943

4,91,17,308

1 जनवरी, 2022 और 1 अक्टूबर, 2022 के बीच 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले युवा मतदाताओं की संख्या –

राज्‍य का नाम  18+ मतदाता (जन्‍मतिथि -1 जनवरी से 1 अक्‍तूबर)
गुजरात 3,24,420

गुजरात राज्य में दिव्‍यांग, ट्रांसजेंडर और वरिष्ठ नागरिक (80+) के रूप में चिह्नित मतदाताओं की संख्या –

दिव्‍यांग मतदाताओं की कुल संख्‍या तृतीय लिंग के कुल मतदाता वरिष्‍ठ नागरिकों (80+) की कुल संख्‍या
4,04,802 1,417 9,87,999

● आयोग ने समाज के सभी वर्गों की अधिकतम भागीदारी करने और मतदाता सूची में सुधार के हर संभव प्रयास किए हैं:

● प्रतिष्ठित सीएसओ के सहयोग से कमजोर समूहों जैसे दिव्‍यांगों, ट्रांसजेंडर और यौनकर्मियों का अधिकतम नामांकन सुनिश्चित किया जाए। उदाहरण के लिए, यौनकर्मियों का अधिकतम नामांकन सुनिश्चित करने के लिए नाको (राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन) के साथ जुड़ा जाए।

● उचित क्षेत्र सत्यापन के बाद सॉफ्टवेयर टूल्स के उपयोग के साथ मतदाता सूची में तार्किक त्रुटियों, जनसांख्यिकीय संबंधी समान प्रविष्टियों और फोटो समान प्रविष्टियों को हटाना।

● युवा मतदाताओं के नामांकन पर भी ध्यान दिया गया, विशेष रूप से जिन्होंने 1 जनवरी और 1 अक्टूबर, 2022 के बीच मताधिकार की उम्र प्राप्त कर ली है।

● मतदान केन्‍द्रों की युक्तिसंगत व्‍याख्‍या उचित परिश्रम के साथ की गई है। प्रत्येक मतदान  केन्‍द्र का वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दौरा किया गया है और मतदान केन्‍द्रों को नए और बेहतर बुनियादी ढांचे के भवन में स्थानांतरित करने पर भी विचार किया गया है।

● नागरिकों के कमजोर समूहों के लिए अन्य सरकारी डेटाबेस जैसे समाज कल्याण विभाग, एसएसीओ के डेटाबेस, न्‍यूनतम मानदंड के रूप में, इन समूहों का पंजीकरण बढ़ाएंगे।

● आयोग मतदान केन्‍द्रों में दिव्‍यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुलभ अनुकूल बुनियादी ढांचे के साथ-साथ न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करता है, सीईओ/डीईओ को मतदान केन्‍द्रों पर स्थायी बुनियादी ढांचा बनाने का निर्देश दिया गया है।

● किसी भी महामारी या सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकास के लिए 3 या अधिक मतदान केन्‍द्रों के साथ मतदान स्थलों की योजना बनाई गई है।

● आयोग ने मतदान केन्‍द्रों में पर्यावरण के अनुकूल स्थानीय संस्कृति, कला या उत्पाद सामग्री का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

● 80+ से अधिक उम्र वाले लोगों, दिव्‍यांगों आदि की सूची तैयार की गई है और उन्हें समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा महसूस कराने के लिए सम्मान/पहचान की जानकारी भी भेजी गई है।

2. फोटो मतदाता सूची और मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी): गुजरात के आम चुनाव के दौरान फोटो मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा। मतदान के समय मतदाता की पहचान स्थापित करने के लिए ईपीआईसी भी एक दस्तावेज होगा। सभी नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख से पहले नए पंजीकृत मतदाताओं को ईपीआईसी की 100 प्रतिशत डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। ।

3. मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं की पहचान- मतदान केन्‍द्र पर मतदाताओं की पहचान के लिए, मतदाता को अपना फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) या फोटो मतदाता पर्ची के साथ आयोग द्वारा मंजूर नीचे दिए गए पहचान  दस्तावेजों में से कोई भी एक दिखाया जा सकता हैः

1.आधार कार्ड,

2. मनरेगा जॉब कार्ड,

3.बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटो वाली पासबुक,

4.श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड,

5.ड्राइविंग लाइसेंस,

6.पैन कार्ड,

7.एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड,

8.भारतीय पासपोर्ट,

9.फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज,

10.केन्‍द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, और

11.xi. सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी आधिकारिक पहचान पत्र

12.विशिष्ट दिव्यांगता आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार

4. मतदाता सूचना पर्ची (वीआईएस) : मतदाताओं को उनके मतदान केन्‍द्र की मतदाता सूची की क्रम संख्या, मतदान की तारीख, समय आदि जानने में सुविधा के लिए, आयोग ने 26.02.2021 को ‘मतदाता सूचना पर्ची’ जारी करने का निर्णय लिया है। मतदाता सूचना पर्ची में मतदान केन्‍द्र दिनांक, समय आदि जैसी जानकारी शामिल होगी लेकिन मतदाता का फोटो नहीं होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी नामांकित मतदाताओं को मतदान की तारीख से कम से कम 5 दिन पहले मतदाता सूचना पर्ची वितरित की जाएगी। लेकिन, मतदाता सूचना पर्ची को मतदाताओं की पहचान का प्रमाण मानने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसे याद किया जा सकता है कि आयोग ने 28 फरवरी, 2019 से फोटो मतदान पर्चियों को बंद कर दिया था।

5. ब्रेल मतदाता सूचना पर्ची: निर्वाचन प्रक्रिया में दिव्‍यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की भागीदारी और सक्रिय जुड़ाव में आसानी सुनिश्चित करने के लिए, आयोग ने सामान्य मतदाता सूचना पर्ची के साथ दृष्टिबाधित व्यक्तियों को ब्रेल विशेषताओं के साथ सुलभ मतदाता सूचना पर्ची जारी करने का निर्देश दिया है।

6. मतदाता गाइड: इन चुनावों में, चुनाव से पहले प्रत्येक मतदाता के परिवार को एक मतदाता मार्गदर्शिका (हिंदी / अंग्रेजी / स्थानीय भाषा में) प्रदान की जाएगी, जिसमें उन्हें मतदान की तारीख और समय, बीएलओ के संपर्क विवरण, महत्वपूर्ण वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, दस्तावेज के बारे में जानकारी दी जाएगी। मतदान केंद्र पर पहचान के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के अलावा मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए क्या करें और क्या न करें यह मतदाता गाइड ब्रोशर मतदाता सूचना पर्ची के साथ बीएलओ द्वारा वितरित किया जाएगा।

7. नामांकन प्रक्रिया– नामांकन दाखिल करने के बारे में संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है:

I.नामांकन में ऑनलाइन मोड की सुविधा के लिए अतिरिक्त विकल्प प्रदान किया गया है।

● नामांकन फॉर्म सीईओ/डीईओ की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी उपलब्ध होगा। कोई भी इच्छुक उम्मीदवार इसे ऑनलाइन भर सकता है और फॉर्म -1 में निर्दिष्ट (चुनाव के संचालन नियम 1961 के नियम -3) के अनुसार इसका प्रिंट रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष जमा करासकता है।

● शपथ पत्र सीईओ/डीईओ की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी भरा जा सकता है, इसका प्रिंट लिया जा सकता है और नोटरीकरण के बाद इसे रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नामांकन फॉर्म के साथ जमा किया जा सकता है।

● उम्मीदवार निर्दिष्ट प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से सुरक्षा राशि जमा कर सकते हैं। हालांकि, एक उम्मीदवार के पास कोषागार में नकद जमा करने का विकल्प बना रहेगा।

● उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन के प्रयोजन के लिए अपने निर्वाचक प्रमाणीकरण प्राप्त करने के विकल्प का भी प्रयोग कर सकते हैं।

II. इसके अलावा, आयोग ने निम्नलिखित निर्देश दिए हैं –

● रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करते हुए नामांकन, जांच और प्रतीक आवंटन के कार्यों को करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

● रिटर्निंग ऑफिसर को संभावित उम्मीदवारों को अग्रिम रूप से अलग समय आवंटित करना चाहिए।

● उम्मीदवारों की प्रतीक्षा के लिए बड़ी जगह की व्यवस्था की जानी चाहिए।

● नामांकन फॉर्म और शपथ पत्र जमा करने के लिए आवश्यक सभी कदम जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 में निहित प्रावधानों के अनुसार संचालित होंगे।

मतदान केन्‍द्र और विशेष सुविधा —

i) मतदान केन्‍द्र में मतदाताओं की अधिकतम संख्या एक मतदान केन्‍द्र में अधिकतम 1500 मतदाता होंगे। राज्यों में मतदान केंद्रों की संख्या में परिवर्तन इस प्रकार है

राज्‍य का नाम 2017 में मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या

 

2022 में मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या

 

मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या में % वृद्धि
गुजरात 50,128 51,782 3.29%

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter