पंजाब : मुुफ्त बिजली योजना के बाद अब मोहल्ला क्लीनिक 15 अगस्त से होंगे कार्यशील
world health day 2022 quotes in hindi

चंडीगढ़ :  स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधार करने और राज्य भर के लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुफ़्त मुहैया करवाने के एक और बड़े चुनावी वायदे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को ‘‘मोहल्ला क्लीनिक’’ कार्यशील करेगी।  

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि राज्य भर में बनाए गए यह क्लीनिक लोगों को उनके घर तक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के साथ-साथ प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को मज़बूत करने में सहायक होंगे, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की हरेक वर्ग तक पहुँच, खर्चों को घटाने, रोगों की पहचान में सुधार करने और कमज़ोर एवं अल्पसंख्यक वर्गों के लिए रैफरल लिंकेज को मज़बूत करने में सहायता मिलेगी।  

जि़क्रयोग्य है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल ही में अपने बयान में बताया था कि पहले पड़ाव के दौरान 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त, 2022 तक राज्य भर में 75 मोहल्ला क्लीनिक कार्यशील कर दिए जाएंगे। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 109 मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे।  

मंत्री ने आगे बताया कि हर मोहल्ला क्लीनिक में एक मैडीकल अफ़सर, फार्मासिस्ट, क्लिनीकल असिस्टेंट और स्वीपर-कम-हैल्पर का स्टाफ होगा। मोहल्ला कलीनिकों में मरीज़ों के आधार पर स्टाफ को सूचीबद्ध किया जाएगा।

यह क्लीनिक आम बीमारियों, चोटों के लिए फस्ट ऐड, ड्रैसिंग और मामूली ज़ख्मों का इलाज करके आउटडोर मरीजों को देखभाल प्रदान करेंगे। इन कलीनिकों के द्वारा विशेष देखभाल के लिए रैफरल और बाद में फॉलो-अप भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सम्बन्धी शिक्षा, जानकारी मुहैया करवाने और जागरूकता पर भी ध्यान दिया जाएगा।  

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ज़रूरी दवाएँ और टैस्ट मोहल्ला कलीनिकों में उपलब्ध करवाए जाएंगे। मोहल्ला कलीनिकों में जांच की सुविधाएं पीपीपी मोड के द्वारा प्रदान की जाएंगी। इन कलीनिकों में कम लागत और एक जैसे डायग्नौस्टिक टैस्टों की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया जाएगा।

इसके साथ ही मोहल्ला कलीनिकों में मरीजों के रजिस्ट्रेशन और रिकॉर्ड रखने के लिए एक आई.टी. प्रणाली को भी विकसित किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि इस प्रोजैक्ट के लिए सूचीबद्ध प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।   मंत्री ने आगे कहा कि स्वास्थ्य संबंधी विशेषज्ञों के साथ टैलीकंसलटेशन सेवाएं भी पड़ाववार शुरू की जाएंगी।  

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter