रामगढ़ उपचुनाव : इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट प्रिंटर के माध्यम से डाले जाएंगे मत

रांचीः- भारत निर्वाचन आयोग ने देश के विभिन्न राज्यों में हो रहे चुनाव एवं उपचुनाव 2023  के आलोक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट से संबंधित अधिसूचना का प्रकाशन कर दिया है। इसके तहत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट प्रिंटर के माध्यम से मत डाले और रिकॉर्ड किए जाएंगे। 23- रामगढ़ विधानसभा उप चुनाव 2023 के आलोक में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट से संबंधित अधिसूचना का प्रकाशन राज्य के गजट के आसाधारण अंक में 12 फरवरी 2023 को किया गया है।

मतदान कर्मी,  ईवीएम  तथा वीवीपैट प्रिंटर के दक्षतापूर्ण संचालन के लिए पूर्ण प्रशिक्षित, निर्वाचक भी इसकी कार्यप्रणाली से परिचित  विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए निर्वाचन आयोग संतुष्ट है कि  निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करवाने के लिए पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें तथा पेपर ट्रेल [वोटर वेरीफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट)] मुद्रित करने के लिए प्रिंटर उपलब्ध है। साथ ही मतदान कर्मी,  इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट प्रिंटर के दक्षतापूर्ण संचालन के लिए पूर्ण प्रशिक्षित हैं तथा निर्वाचक भी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ई वी एम) एवं वीवीपैट प्रिंटरों की कार्यप्रणाली से पूर्णतया परिचित हैं।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और वीवीपैट प्रिंटरों के डिजाइन अनुमोदित : भारत निर्वाचन आयोग चुनाव में प्रयुक्त होनेवाली भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बेंगलुरु तथा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ,हैदराबाद द्वारा विकसित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और वीवीपैट प्रिंटरों के डिजाइन को भी अनुमोदित किया है ।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter