साइबर दुनिया में स्वच्छता : इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 2.0 में उत्साह के साथ लिया भाग ,अब सुरक्षा में होगी और वृद्धि

नई दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा 2.0 विशेष अभियान 2.0 मंत्रालय के कार्यालय परिसर और देश भर में इसके सभी संगठनों में स्वच्छता गतिविधियों को शुरू करने का एक सतत प्रयास है। स्वच्छता अभियान में न केवल बाहरी शारीरिक स्वच्छता के संबंध में बल्कि साइबर दुनिया में साइबर सुरक्षा, साइबर सुरक्षा और साइबर स्वच्छता में वृद्धि करने के बारे में स्वच्छता भी शामिल है।

PIC 1.jpeg

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री  राजीव चंद्रशेखर इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन भवन में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का दौरा करते हुए

भारत सरकार भारत में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक मुक्त, सुरक्षित और विश्वसनीय तथा जवाबदेह इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंप्यूटर आपात राहत दल (सीईआरटी-इन) ने अक्टूबर 2022 को साइबर सुरक्षा माह के रूप में मनाया।

सीईआरटी-इन ने आईएसईए के साथ देश में साइबर स्वच्छता पर जागरूकता बढ़ाने के लिए ट्विटर जैसे प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नियमित रूप से उपस्थिति दर्ज की।     

PIc 7.jpeg
स्वच्छता अभियान में भाग लेते इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारी

PIC 2.jpg  

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और उसके संगठनों द्वारा कार्यान्वयन के लिए एक दिन-वार कार्य योजना तैयार की गई है। 2 अक्टूबर, 2022 को विशेष अभियान 2.0 की शुरुआत पर शपथ ली गई। उसी दिन, 3.0 किलोमीटर की इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन कार्यालय परिसर से जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम तक और वापसी में फिट इंडिया रन का आयोजन किया गया।

PIC 5.jpeg
रक्तदान शिविर में भाग लेते एवं स्वच्छता शपथ लेते हुए अधिकारी

  PIC 3.jpeg

 

11 अक्टूबर 2022 को नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के चिकित्सकों के समन्वय से इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के लगभग 70 अधिकारियों ने रक्तदान अभियान में भाग लिया।

इस विशेष अभियान के दौरान, माईगव द्वारा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन और एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबंध और ठोस तथा तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर एक ई-कचरा शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था।

इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन भवन और देश के सभी इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संगठनों में भी एक प्रमुख स्वच्छता अभियान चलाया गया है। इसमें कार्यालय परिसर और उसके आसपास सामान्य साफ सफाई की गतिविधियां शामिल हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter