ESIC Benefits : बीमा योजना का लाभ लेने के लिए 1 माह में 18 लाख नए सदस्य जुड़े, युवाओं की संख्या 8 लाख से ज्यादा
 ESIC Benefits in hindi

 ESIC Benefits in hindi

नई दिल्ली : कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ईएसआई योजना) दिसंबर 2022 महीने के लिए तात्कालिक भुगतान रजिस्टर-पेरोल डाटा आज जारी किया गया। तात्कालिक भुगतान रजिस्टर डाटा के अनुसार दिसंबर, 2022 के महीने में 18.03 लाख नए कर्मचारियों को जोड़ा गया है। ( ESIC Benefits in hindi)

पेरोल रजिस्टर डाटा की साल-दर-साल तुलना करने पर दिसंबर 2021 के सापेक्ष दिसंबर 2022 में कर्मचारी राज्य बीमा योजना में योगदान देने वाले 14.52 लाख कर्मचारियों की वृद्धि दिखाई पड़ती है। आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत दिसंबर, 2022 के महीने में लगभग 27,700 नए प्रतिष्ठान पंजीकृत किए गए हैं, जो अपने कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा कवर सुनिश्चित करते हैं।( ESIC Benefits in hindi)

 ESIC Benefits in hindi

दिसंबर माह के दौरान जोड़े गए कुल 18.03 लाख कर्मचारियों में से 25 वर्ष तक की आयु के कर्मचारियों की संख्या 8.30 लाख है। इससे पता चलता है कि देश के युवाओं को देश में रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो रहे हैं।( ESIC Benefits in hindi)

भुगतान रजिस्टर डाटा का विश्लेषण करने से पता चलता है कि दिसंबर, 2022 में कुल महिला सदस्यों का नामांकन 3.44 लाख रहा है। आंकड़ों से यह भी जानकारी मिलती है कि दिसंबर के महीने में कुल 80 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों ने ईएसआई योजना के तहत पंजीकरण कराया है। इससे स्पष्ट होता है कि ईएसआईसी समाज के हर वर्ग तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पेरोल डाटा तात्कालिक है क्योंकि डेटा जनरेशन एक सतत प्रक्रिया है।( ESIC Benefits in hindi)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter