दतिया में पकड़ी गई फर्जी परीक्षार्थी : मां को पास कराने के लिए बेटी दे रही थी बोर्ड का पेपर, दो नकलची भी पकड़े गए

Datia news : दतिया। परीक्षा में किसी परीक्षार्थी की जगह बैठकर दूसरे व्यक्ति द्वारा पेपर साल्व करने वाले मुन्नाभाई के बारे में तो कई मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन दतिया में पहली बार एक ऐसी बेटी पकड़ी गई जो अपनी मां को बोर्ड की परीक्षा में पास कराने के लिए खुद उसकी जगह बैठकर पेपर दे रही थी।

मां-बेटी की इस अदला बदली की शक जब परीक्षा कक्ष में ड्यूटी कर रहे शिक्षक को हुआ तो उसने तुरंत केंद्राध्यक्ष और वहां मौजूद एसडीएम ऋषि कुमार सिंघई को बुलाया। परीक्षार्थी का फोटो मिलान करने पर मामला तुरंत पकड़ में आ गया। इसके बाद फर्जी परीक्षार्थी पकड़ी गई। इस मामले में पुलिस को भी शिकायत कर दी गई है।

मां को इंटर पास करने के लिए उठाया जोखिम : दरअसल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुम्हेडी में 12वीं की परीक्षार्थी सरोज गुप्ता के स्थान पर उसकी बेटी मानवी गुप्ता बैठकर परीक्षा दे रही थी। जब पर्यवेक्षक की उस पर नजर पड़ी तो वह घबरा गई।

पर्यवेक्षक को शक हुआ तो उसने केंद्र प्रभारी नरेंद्र कुस्तुवार एवं दतिया एसडीएम को मौके पर बुला लिया। इसके बाद परीक्षार्थी का रोल नंबर चेक किया गया। जिसमें फोटो का मिलान परीक्षा देनी वाली परीक्षार्थी से नहीं मिला। इस तरह फर्जी परीक्षार्थी मानवी गुप्ता अपनी मां सरोज गुप्ता के स्थान पर बैठकर पेपर पकड़ी गई। जिसके बाद इस संबंध में तत्काल कार्रवाई की गई।

पेपर लीक की अफवाह ने अधिकारियों को बनाया चकरघिन्नी : शनिवार को हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा के दौरान अंग्रेजी विषय के पेपर में दो नकलची भी पकड़े गए। एक दिन पहले से ही अंग्रेजी के पेपर के दतिया में लीक होने की अफवाह ने जोर पकड़ा तो पेपर वाले दिन संबंधित केंद्रों पर अधिकारियों की टीम को जांच के लिए कलेक्टर संजय कुमार ने दौड़ाया। केंद्रों पर जांच के दौरान सारी स्थिति सही मिली।

इसके बाद शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराई गई। परीक्षा के दौरान कुम्हेड़ी और उपरांय केंद्र पर दो नकलची छात्र पकड़े गए। जिन पर नकल प्रकरण बनाए गए। जिनके रोल नंबर 231525961 एवं 231530547 बताए गए हैं। शनिवार को 12वीं की परीक्षा में 7206 परीक्षार्थियों में से 6994 शामिल हुए। जबकि 212 गैरहाजिर रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter