दोस्त की जगह अंग्रेजी का पेपर दे रहा फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया : जांच दल ने पहुंचाया पुलिस थाने, सेमई परीक्षा केंद्र का मामला

Datia news : दतिया। अपने दोस्त की जगह हाईस्कूल का अंग्रेजी पेपर देना पहुंचा फर्जी परीक्षार्थी को जांच दल ने पकड़ लिया। फर्जी परीक्षार्थी अपने दोस्त के प्रवेश पत्र में उसकी धुंधली तस्वीर होने और आधार कार्ड में बचपन की फोटो लगी होने का फायदा उठाकर आराम से पेपर साल्व कर रहा था। लेकिन उसकी संदिग्ध हरकतों ने उसे पर्यवेक्षक की नजर में ला दिया और वह पकड़ा गया।

शुक्रवार को हुई कक्षा दसवीं की अंग्रेजी की परीक्षा में 10790 परीक्षार्थियों में से 10418 ने परीक्षा दी। जबकि 372 गैरहाजिर रहे। जो फर्जी परीक्षार्थी विवेक अहिरवार निवासी रावरी पकड़ा गया वह अपने दोस्त छात्र संजू गुर्जर रोल नंबर 131531800 की जगह बैठकर पेपर साल्व कर रहा था। जो जांच के दौरान पकड़ा गया।

इस बार बोर्ड परीक्षाओं के तहत परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए कलेक्टर संजय कुमार ने जिला अधिकारियों को भी जबावदेही सुनिश्चित की है। जिसके बाद से केंद्रों पर लगातार निगरानी बरती जा रही है।

परीक्षा के दौरान जनपद पंचायत दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गिरिराज दुबे ने पर्यवेक्षक दांगी की सहायता से सेमई परीक्षा केंद्र पर उक्त फर्जी छात्र को परीक्षा देते हुए पकड़ा। पकड़े गए छात्र विवेक अहिरवार की पहचान में संदिग्धता को देखते हुए जांच दल ने जब उससे सख्ती से पूछतांछ की तो उसने सच उगल दिया। पकड़े गए फर्जी छात्र को पुलिस के हवाले किया गया। जिसे परीक्षा के बाद थाने ले जाकर एफआईआर की कार्रवाई की गई।

वहीं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव ने भी परीक्षा के दौरान केंद्रों का भ्रमण कर निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्रों के कक्षों में घूमकर वहां परीक्षा संचालन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

गौरतलब है कि कलेक्टर संजय कुमार ने बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सभी केंद्राध्यक्षों एवं पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए है कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी के स्थान पर अन्य कोई छात्र परीक्षा देते पाए जाने पर संबंधित केंद्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter