बिना काम वेतन पाने वाले शिक्षकों पर होगी एफआईआर : कलेक्टर ने दिखाए सख्त तेबर, अब प्रशासन स्कूल पहुंचकर जांचेगा व्यवस्थाएं

Datia News : दतिया। सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए कलेक्टर संजय कुमार ने सख्ती दिखाना शुरू कर दी है। लगातार निरीक्षणों के बाद स्कूलों के बदतर मिली हालत ने प्रशासन को भी अलर्ट मोड पर ला दिया। जिसके बाद अब शासकीय विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने एवं समय पर शिक्षक विद्यालय में पहुंचे इसके लिए जिला प्रशासन ने ‘आओ अब हम चले स्कूल’ का अभिनव प्रयोग करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों को 60 ग्राम पंचायतों के स्कूलों के हालात जानने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि इस नवाचार को अमलीजामा पहनाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित कर उन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए।

संबंधित अधिकारी उन्हें आबंटित ग्राम पंचायतों में स्थित सभी शासकीय शिक्षण संस्थाओं का निरीक्षण कर बच्चों की स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने के साथ-साथ शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी संकलित करेंगे।

यह सभी अधिकारी निर्धारित प्रारूप में जानकारी संकलित कर जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएंगे। अनुपस्थित पाए जाने वाले शिक्षक एवं ऐसे विद्यालय जिनके छात्र-छात्राओं का शैक्षणिक स्तर बहुत कमजोर है उनके विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी।

बिना काम वेतन पाने वालों पर होगी एफआईआर : कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि स्कूलों में गिरता शिक्षा का स्तर काफी चिंता का विषय है। जिसमें सुधार हर हाल में लाया जाएगा। इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे।

साथ ही 60 ग्राम पंचायतों में निरीक्षण के दौरान बिना काम वेतन पाने वाले शिक्षकों पर एफआईआर की कार्रवाई भी होगी। इसके अलावा लापरवाह शिक्षकों के वेतन से रिकवरी भी की जाएगी। ताकि शिक्षकों की कार्यशैली में सुधार आ सके।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter