गौशाला में भड़की आग : पशुओं की जान संकट में आई, पांच लाख का भूसा जलकर हुआ स्वाहा

Datia news : दतिया। गौशाला में भड़की आग से 500 क्विंटल भूसा जलकर राख हो गया। आग में स्वाहा हुए भूसे की कीमत पांच लाख रुपये बताई गई है। वहीं आग लगने से गौशाला के पशुओं की जान भी संकट में आ गई। जले हुए भूसे को जेसीबी की मदद से उठवाया गया।

इस घटना के बाद गौशाला के 105 बेसहारा पशुओं के लिए आहार का संकट खड़ा हो गया है। वहीं गौशाला में आग कैसे लगी, इस मामले में पुलिस को भी शिकायत की गई है। गौशाला समिति की शिकायत पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। घटना ग्राम सोफ़्ता में जनसहयोग से संचालित सुरभि गौशाला की है।

पशु आहार को लेकर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन : फायरब्रिगेड चालक गोपाल मिश्रा के अनुसार, गुरुवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे इस घटना की जानकारी मिली। सूचना के बाद करीब 20 मिनिट में घटनास्थल पहुंचे। लेकिन तब तक भूसा बड़ी मात्रा में आग की चपेट में आकर नष्ट हो गया।

इस मामले में सुरभि गौशाला के सदस्य हरिकृष्ण यादव ने बताया कि आग की जानकारी मिलने के बाद उसे गौशाला परिसर में स्थित बोर से भूसे में लगी आग को बुझाने का प्रयास किया।

लेकिन विफलता हाथ लगने पर फायरब्रिगेड भांडेर को सूचना दी। इसके बाद गौशाला अध्यक्ष श्याम शर्मा के नेतृत्व में ग्रामीण एसडीएम कार्यालय भांडेर पहुंचे और एसडीएम इकबाल मोहम्मद को ज्ञापन देकर वहां आश्रित 105 बेसहारा पशुओं के लिए भूसे की व्यवस्था कराने की मांग रखी। आग लगने की जानकारी भांडेर थाने को भी दी गई। जिसके बाद पुलिस ने भी घटनास्थल पहुंचकर निरीक्षण किया।

इधर बेरछ में पशुओं के बाड़े भी हुई आगजनी : अनुभाग भांडेर में बीते बुधवार-गुरुवार को दो अलग-अलग स्थानों पर आग लगने की घटनाएं घटित हुईं। पहली घटना बेरछ गांव में अजय यादव के पशुओं के बाड़े में देर रात आग लगने की सूचना एफआरवी भांडेर और फायरब्रिगेड को प्राप्त हुई।

रात्रि ढाई बजे एफआरवी और फायरब्रिगेड पहुंची। गांव की संकरी गलियों के चलते फायरब्रिगेड जहां मौके पर नहीं पहुंच पाई। लेकिन एफआरवी स्टाफ और फायरब्रिगेड के कर्मचारियों ने आगजनी के शिकार परिवार के सदस्यों के साथ बोर चालू करवा कर आग को समय रहते नियंत्रित कर लिया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter