दिल्ली में ओमिक्रोन का पहला केस दर्ज : तंजानिया से आया शख्स हुआ संक्रमित, देश में अब तक 5 मामले

नई दिल्ली : तंजानिया से दिल्ली आया 37 वर्षीय एक पुरुष ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित पाया गया है और यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से जुड़ा पहला मामला है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मरीज का इस समय लोक नायक अस्पताल में उपचार किया जा रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं।

इस संबंध में एक अधिकारी ने ‘ कहा, ‘‘राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में 12 नमूने भेजे गए थे। एक नमूने में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण मिला है। मरीज भारतीय है और वह कुछ दिन पहले तंजानिया से लौटा था।’’उन्होंने कहा, ‘‘मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है।’’

देश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के ओमिक्रोन के दो नए मामले मिले थे. जिनमें एक गुजरात के 72 वर्षीय व्यक्ति जबकि महाराष्ट्र के 33 वर्षीय व्यक्ति के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. अब तक देश में इस वेरिएंट के कुल 5 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इससे पहले, कर्नाटक में दो व्यक्ति वायरस के इस वेरिएंट से पॉजिटिव पाए गए थे.

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और मिजोरम को पत्र लिखकर कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए कड़ी नीति अपनाने के लिए कहा था. कुछ जिलों में संक्रमण के बढ़ते मामलों, साप्ताहिक संक्रमण दर और साप्ताहिक मृत्यु के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

Written & Source By : P.T.I

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close