बिना टोंटी के नलों से पानी के साथ निकल रही मछलियां : दूषित पानी सप्लाई करने की खुली पोल, जिम्मेदार बेखबर

Datia News : दतिया। नल के पानी के साथ गंदगी आना तो आम बात है। लेकिन अगर आपके पीने के पानी के बर्तन में जल के साथ मछली भी आ गिरे तो निश्चित ही चौंक जाएंगे। ऐसे मामले अपने आपमें अजीबो गरीब ही कहे जा सकते हैं। लेकिन वास्तव में यह सब हो रहा है। जी हां, बसई क्षेत्र के ग्राम बरधुवां में जल जीवन मिशन की ओर से कुछ माह पूर्व पेयजल सप्लाई के लिए पाइप लाइन डालकर घरों तक नल व्यवस्था की गई है। जहां पेयजल सप्लाई होता है। वहां इन दिनों घरों पर लगे नलों से मछलियां निकल रही हैं। यह देखकर गांव के लोग नाराज हैं।

इससे पहले घरों में नल से आने वाले पानी में गंदगी के साथ पक्षियों के पंख निकलने की शिकायतें भी सामने आई थी। लेकिन हद तो तब हो गई जब शुक्रवार सुबह बसई के ग्राम बरधुवां में मातोबाय निवासी दीपक लोधी जब नल से पानी भर रहे थे तभी अचानक पानी के साथ उनके बर्तन में नल से मछली भी आ गिरी। यह देखकर वह चौंक गए।

पेयजल सप्लाई में इस तरह की लापरवाही पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। ग्रामीणों का कहना है कि जिस तरह जलजीवन मिशन द्वारा स्वच्छ जल प्रदाय का प्रचार प्रसार किया जा रहा है उसकी वास्तविक हकीकत बसई में आसानी से देखी जा सकती है। बसई क्षेत्र के गांवों में स्वच्छ जल प्रदाय के लिए पाइप लाइनें डालकर घरों में नल लगाए गए थे।

जहां पेयजल सप्लाई भी शुरू हो गई है। इसके बदले कनेक्शन के लिए ग्रामीणों से 500 रुपये की राशि भी ली गई। जबकि अब हर माह पानी बिल के रूप में 60 रुपये की राशि ली जाती है। सिर्फ बीपीएल कार्डधारकों को इसमें कुछ छूट मिली है।

ग्रामीणों का कहना है कि जब पेयजल की राशि भी ली जा रही है तो व्यवस्थाओं में संबंधित कोताही क्यों बरत रहे हैं। बिना फिल्टर किए पानी नलों में सप्लाई किया जा रहा है।

जिसका नतीजा है कि पानी के साथ कभी गंदगी तो कभी मछलियां निकल रही हैं। तीन दिन पहले सतेंद्र पंडित के नल से भी पानी के साथ छोटी सी मछली निकली थी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter