पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अब 14 के बजाय 20 फरवरी को होगा मतदान : आयोग ने लिया फैसला

New Delhi News : नई दिल्ली । चुनाव आयोग ने सोमवार को कहाकि गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को कराए जाएंगे। कई राजनीतिक दलों ने 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर राज्य में चुनाव स्थगित करने के लिए चुनाव आयोग से सम्पर्क किया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, भाजपा तथा उसके सहयोगियों और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था, क्योंकि गुरु रविदास मनाने के लिए लाखों अनुयायी उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर जाते हैं।

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि अब चुनाव 20 फरवरी को होंगे। इस दिन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान भी होना है।

पार्टियों ने कहा था कि गुरु रविदास के कई अनुयायी 14 फरवरी को अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि वे उस समय यात्रा कर रहे होंगे।

इधर ‘आप’ करेगी पंजाब सीएम की घोषणा

वही दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा मंगलवार को की जाएगी।

केजरीवाल ने 13 जनवरी को पंजाब की जनता से मुख्यमंत्री पद के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार का नाम बताने की अपील की थी। इस बाबत उन्होंने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया था। केजरीवाल ने तब कहा था कि वह ‘आप’ सांसद भगवंत सिंह मान को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करना चाहते थे, लेकिन मान ने यह फैसला पंजाब की जनता पर छोड़ने पर जोर दिया है।

केजरीवाल ने यहां एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से मुखातिब होते हुए कहाकि पंजाब में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम मंगलवार दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा।

‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक ने जून 2021 में कहा था कि 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का मुख्यमंत्री पद का दावेदार सिख समुदाय से होगा और पूरे पंजाब को पार्टी के चयन पर नाज होगा।

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर मतदान 20 फरवरी को होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close