ट्रचिंग ग्राउंड के पास पार्क में बसाए जाएंगे विदेशी पक्षी : करन सागर में होगा नौका बिहार, गृहमंत्री ने दी नपा को दिए उपयोगी सुझाव

Datia news : दतिया। नपा के ट्रचिंग ग्राउंड के पास पार्क बनकर तैयार होगा। जिसमें विदेशी पक्षी एमू आैर कबूतरों को बसाया जाए, ताकि वहां पर्यटक पहुंच सके। इसके साथ ही यहां के आसपास की पहाड़ियों को भी विकसित किया जाएगा। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को नपा दतिया द्वारा स्थापित 50 लाख की लागत की पोलीथिन डस्टिंग मशीन (फटका) का शुभारंभ करते हुए दी। गृहमंत्री ने इस दौरान नगर के विभिन्न वार्डो में घर-घर कचरा संग्रहण करने वाली 20 कचरा गाड़ियाें को भी नगर पालिका को समर्पित किया।

इस मौके पर गृहमंत्री ने कहाकि ट्रचिंग ग्राउंड के पार्क में ऐसे प्रजाति के फूलों एवं शोभाकारी पौधे लगाए जाएं, जो कम पानी में भी जीवित रह सके। इसके लिए बुगन बोलिया की रंग-बिरंगी प्रजाति के पौधे लगाए जाए। उन्होंने ग्राउंड के नजदीक की पहाड़ियों को भी विकसित करने को कहा।

कार्यक्रम के आरंभ में नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला ने पोलीथिन डस्टिग मशीन एवं कचर गाड़ियों के साथ-साथ नगर पालिका द्वारा नगर के सौंदर्यीकरण के लिए किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी।

उन्होंने कहाकि फटका मशीन से ट्रचिंग ग्राउंड में भारी मात्रा आने वाली पोलीथिन के निस्तारण में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, नपा उपाध्यक्ष प्रतिनिधि योगेश सक्सेना, डा.सलीम कुरैशी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

नौका में बैठकर पर्यटक निहारेंगे छत्रियां : रविवार को गृहमंत्री डा.मिश्रा ने करन सागर पर स्थित राज्य संक्षरित छत्रियों के चार करोड़ 32 लाख की लागत से किए जा रहे संधारण, जीर्णाेद्धार एवं सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया। गृहमंत्री ने इस मौके पर कहा कि करन सागर में नाव का संचालन भी किया जाए, जिससे अधिक से अधिक पर्यटक सैलानी भी छत्रियों को देखने के साथ-साथ नौका बिहार का भी लुफ्त उठा सके।

इससे पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। गृहमंत्री ने इस दौरान विभिन्न छत्रियों में किए जा रहे कार्य का वारिकी से अवलोकन किया। इस दौरान एडीएम रूपेश उपाध्याय ने जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद दतिया द्वारा जिले में किए जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि ऐतिहासिक इमारतों का अभिलेखीकरण के लिए इमारतों की फोटोग्राम, पर्यटन स्थलों की फोटोग्राफी कराकर रिकार्ड संधारित किया गया है।

गृहमंत्री ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई : रविवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया। गृहमंत्री ने राजघाट कालोनी निवास पर 0 से पांच वर्ष तक के बच्चों

को पोलियो की खुराक पिलाई। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.आरबी कुरेले, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.डीके सोनी, डा. विशाल वर्मा सहित अन्य चिकित्सक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter