Aero India 2023 : रक्षा क्षेत्र की विदेशी कंपनियों को भारत में उद्योग लगाने का न्योता

नई दिल्ली  : रक्षा सचिव  गिरिधर अरमाने ने बेंगलुरु में आयोजित एयरो इंडिया 2023 के अवसर पर 14 फरवरी 2023 को कई रक्षा प्रतिनिधिमंडलों से अलग-अलग मुलाकात की।गिरिधर अरमाने की संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा मंत्रालय में रक्षा सचिव  मातर सलेम अली मारन अल्धाहेरी के नेतृत्व में संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल के साथ एक द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों पक्षों ने वर्तमान में चल रहे कई रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की और नियमित सैन्य अनुबंधों तथा कार्यक्रमों पर संतोष व्यक्त किया।

रक्षा सचिव अरमाने ने म्यांमार के रक्षा उद्योग प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल कान मिंट थान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से भेंट की। इस दौरान, मौजूदा समय में जारी रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की गई। इसके बाद, ब्राजील के साथ रक्षा सचिव की द्विपक्षीय बैठक हुई। ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा उत्पादन सचिवालय के प्रमुख मेजर ब्रिगेडियर रुई चागस मेसक्विटा ने किया। दोनों अधिकारियों ने विभिन्न रक्षा औद्योगिक सहयोग मुद्दों और भविष्य में भी साथ मिलकर काम करते रहने की संभावनाओं पर चर्चा की।

रक्षा सचिव ने कंबोडिया के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय में सेक्रेटरी ऑफ स्टेट जनरल युन मिन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने दोनों देशों के बीच मौजूदा सहयोग की समीक्षा की और रक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर-तरीकों पर व्यापक बातचीत की।

 गिरिधर अरमाने के साथ बुल्गारिया गणराज्य की उप रक्षा मंत्री  कैटरीना ग्रामेटिकोवा की भी एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित हुई। इस दौरान रक्षा औद्योगिक सहयोग से संबंधित मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।मॉरीशस सरकार के प्रधानमंत्री कार्यालय में स्थायी सचिव  केचन बालगोबिन के नेतृत्व में मॉरीशस के एक प्रतिनिधिमंडल ने रक्षा सचिव  गिरिधर अरमाने से भेंट की। दोनों पक्षों ने वर्तमान में चल रहे और आगामी भविष्य के रक्षा सहयोग मामलों पर अपने विचार रखे तथा महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter