राष्ट्रपति का अमृतसर दौरा : हरमंदिर साहिब में टेका माथा , जलियांवाला बाग में स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया
draupadi murmu husband biography , Shyam Charan Murmu Biography , Draupadi Murmu Husband,draupadi murmu Personal Life,draupadi murmu Family Shyam Charan Murmu wikipedia

 अमृतसर  : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पंजाब में अमृतसर का दौरा किया। राष्ट्रपति ने हरमंदिर साहिब में माथा टेककर अपने कार्यक्रमों की शुरुआत की। उन्होंने गर्भगृह में दर्शन किए, परिक्रमा की और अन्य श्रद्धालुओं के साथ लंगर में भी शामिल हुईं। उन्होंने श्री हरमंदिर साहिब की विजिटर बुक में लिखा, “सुंदर वास्तुकला और दिव्यता के साथ यह पवित्र स्थान शांति और सद्भाव की भावना पैदा करता है।

मैंने देश की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। विशेष रूप से लंगर के दौरान स्वयंसेवकों को सेवा और भक्ति की भावना से अथक परिश्रम करते देखना बहुत अच्छा लगा। सिख गुरुओं की शिक्षा हमें भाईचारे और एकता के लिए प्रेरित करती रहे।”

इसके बाद, राष्ट्रपति ने जलियांवाला बाग का दौरा किया और मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने जलियांवाला बाग में विजिटर बुक में लिखा कि मातृभूमि के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले वीरों को कृतज्ञ राष्ट्र सदैव याद रखेगा।

यह स्मारक आने वाली पीढ़ियों को स्वतंत्रता के महत्व और इसके लिए किए गए बलिदानों की याद दिलाएगा और उन्हें राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करता रहेगा। दिल्ली लौटने से पहले, राष्ट्रपति ने दुर्गियाना मंदिर और भगवान वाल्मीकि राम तीर्थ स्थल पर पूजा अर्चना की।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter