कॉमनवेल्थ खेल 2022 : जेरेमी लालरिनुंगा ने इतिहास रचते हुए जीता गोल्ड मेडल, पीएम और राष्ट्रपति ने दी बधाई

नई दिल्ली  : मिजोरम से आने वाले 19 साल के जेरेमी लालरिननुंगा ने रविवार को राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन के 67 किलोग्राम वर्ग में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक जीता। जेरेमी ने इन खेलों में कुल 300 किग्रा (स्नैच में 140 किग्रा + सी एंड जे में 160 किग्रा) भार उठाया, जो सीडब्ल्यूजी में एक रिकॉर्ड है।

इस मुकाबले में भारत का ये पांचवां पदक और दूसरा स्वर्ण पदक है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर और देश के कोने-कोने से भारतीयों ने जेरेमी को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

इससे पहले, मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम भारोत्तोलन स्पर्धा में कुल 201 किलोग्राम भार उठाकर राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। संकेत सरगर ने पुरुषों की 55 किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा में रजत पदक जीता। बिंद्यारानी देवी ने महिलाओं के 55 किग्रा भारोत्तोलन में रजत पदक और पुरुषों के 61 किग्रा भारोत्तोलन वर्ग में गुरुराजा पुजारी ने कांस्य पदक जीता।

मुख्य बिंदु –

● राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जेरेमी को उनके इस असाधारण प्रदर्शन के लिए बधाई दी

● खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जेरेमी को बधाई देते हुए कहा, भारत को उन पर गर्व है

राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू ने जेरेमी को उनकी इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया: “बधाई हो जेरेमी लालरिननुंगा, राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीतने के लिए। इस आयोजन के दौरान चोट लगने के बावजूद आपके आत्मविश्वास ने आपको ये इतिहास रचने और लाखों लोगों को प्रेरित करने में सक्षम बनाया। आपकी पोडियम फिनिश ने भारतीयों को गर्व से भर दिया है। आपको ऐसे और गौरवशाली के पलों की शुभकामनाएं।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जेरेमी लालरिननुंगा को अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने और साथ ही साथ राष्ट्रमंडल खेलों का एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड कायम करने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘हमारी युवा शक्ति इतिहास रच रही है।” उन्होंने कहा कि, इतनी छोटी उम्र में जेरेमी ने हमें अपार गौरव और सम्मान दिलाया है। प्रधानमंत्री ने उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारोत्तोलक मीराबाई चानू को बर्मिंघम में हो रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा: “असाधारण मीराबाई चानू ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है! हर भारतीय खुश है कि उन्होंने स्वर्ण पदक जीता है और बर्मिंघम खेलों में एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया है। उसकी सफलता कई भारतीयों, विशेष रूप से उभरते एथलीटों को प्रेरित करती है।”

खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारोत्तोलन 67 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने पर जेरेमी लालरिननुंगा को बधाई दी है।  ठाकुर ने ट्वीट किया, “सीडब्ल्यूजी 2022 में पुरुषों के 67 किग्रा भारोत्तोलन में जेरेमी का गोल्ड ‘खेलो इंडिया’ से टॉप्स कोर ग्रुप तक एक एथलीट की प्रगति का एक आदर्श उदाहरण है।” मंत्री महोदय ने कहा, जेरेमी ने राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। उन्होंने कहा कि भारत को उन पर गर्व है।

इससे पहले  ठाकुर ने मीराबाई चानू को बधाई दी और ट्वीट किया, “मीराबाई चानू द्वारा बहुप्रतीक्षित गोल्ड। महिलाओं के 49 किग्रा स्नैच, क्लीन एंड जर्क और टोटल लिफ्ट में एक नया गेम रिकॉर्ड बनाया। आपने सीडब्ल्यूजी 2022 में अपने अद्भुत प्रदर्शन के साथ भारत को एक बार फिर शीर्ष पर पहुंचाया है। #चीयर4इंडिया”

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter