महिला वर्ल्ड कप विजेता टीम को मिलेंगे 1.32 लाख डॉलर, यानी ₹10 करोड़ रुपये, ICC ने दोगुनी की राशि

दुबई : न्यूजीलैंड में होने वाले आगामी आईसीसी महिला विश्व कप के विजेता को 13 लाख 20 हजार डॉलर की इनामी राशि मिलेगी जो इंग्लैंड में 2017 में हुए विश्व कप की विजेता को मिली राशि से दोगुनी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि टूर्नामेंट की कुल इनामी राशि में 75 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। आठ टीम के बीच 35 लाख डॉलर की इनामी राशि बांटी जाएगी जो पिछले टूर्नामेंट की तुलना में 15 लाख डॉलर अधिक है।

टूर्नामेंट के उप विजेता को छह लाख डॉलर की इनामी राशि मिलेगी जो 2017 के उप विजेता भारत को मिली राशि से दो लाख 70,000 हजार डॉलर अधिक है। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीम में से प्रत्येक को तीन लाख डॉलर मिलेंगे जबकि ग्रुप चरण से बाहर होने वाले चार टीम में से प्रत्येक को 70 हजार डॉलर की राशि मिलेगी जो पिछले टूर्नामेंट के 30 हजार डॉलर की तुलना में दोगुने से भी अधिक है।

ग्रुप चरण में जीत दर्ज करने वाली प्रत्येक टीम को सात लाख डॉलर की राशि में से प्रत्येक जीत के लिए 25 हजार डॉलर मिलेंगे। इंग्लैंड को पिछले विश्व कप में भारत को नौ रन से हराकर चौथी बार खिताब जीतने के लिए छह लाख 60 हजार डॉलर की राशि मिली थी।

इस साल होने वाले विश्व कप में कुल 28 ग्रुप मुकाबले होंगे जो राउंड रोबिन प्रारूप में खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम को एक दूसरे के खिलाफ एक बार खेलने का मौका मिलेगा। अंक तालिका की शीर्ष चार टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। जीत दर्ज करने पर विजेता टीम को दो अंक जबकि टाई या नतीजा नहीं निकलने की स्थिति में दोनों टीम को एक-एक अंक मिलेगा।

मैच का आयोजन छह स्थलों पर किया जाएगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच चार मार्च को माउंट मोनगानुई के बे ओवल में खेला जाएगा। फाइनल तीन अप्रैल को क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में होगा।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close