Goa Election 2022 : गोवा विधानसभा चुनाव में 78.94% मतदान, 10 मार्च को होगी मतगणना

पणजी :  गोवा में 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए सोमवार को हुए चुनाव में 78.94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ और किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गोवा में मतदान संपन्न होने के साथ ही 301 उम्मीदवारों की हार-जीत ईवीएम में कैद हो गई है जिसका फैसला 10 मार्च को मतगणना से होगा।

पणजी में प्रेसवार्ता के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने कहा कि प्रदेश में सांखालिम (उत्तरी गोवा) विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 89.61 प्रतिशत जबकि दक्षिणी गोवा की बेनौलिम सीट पर सबसे कम 70.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

उन्होंने कहा कि गोवा में 78.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘यह मतदान का एक संभावित प्रतिशत है जबकि सटीक आंकड़ा बाद में उपलब्ध होगा।’ मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे खत्म हुआ। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

राज्य में 11 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं। इनमें से 9,590 मतदाता दिव्यांग हैं। 2,997 मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं । मतदाताओं में 41 यौनकर्मी और नौ ट्रांसजेंडर शामिल हैं। गोवा में बहुकोणीय मुकाबला है। यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल चुनाव मैदान में हैं।

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड​​​​-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए, मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं। महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close