उपरांय में आम लोगों को राज्यपाल ने दी नसीहत, सरकारी दवाईयों के बारे में कही यह बड़ी बात

Datia News : दतिया। प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल दतिया जिले के एक दिवसीय प्रवास के दौरान बुधवार को ग्राम उपरांय पहुंचे। जहां आयोजित कार्यक्रमों में राज्यपाल ने भाग लिया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी भवन के लिए भूमि पूजन करते हुए हितग्राहियोें से सीधा संवाद कर शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित भी किया।

दतिया जिले के ग्राम उपरांय पहुंचने से पूर्व जिले की सीमा में प्रवेश करते ही राज्यपाल पटेल की गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने पुष्प गुच्छ देकर अगवानी की। इस मौके पर भांडेर विधायक रक्षा सिरोनिया सहित जनप्रतिनिधियों ने भी राज्यपाल को पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया।

हितग्राहियों से सीधा संवाद करते हुए राज्यपाल पटेल ने मौजूद लोगों को नसीहत दी कि स्वास्थ्य शिविर में मिलने वाली दवाईयों को मुफ्त की समझकर अक्सर लोग उपयोग में नहीं लेते, यह गलत है। शिविर में स्वास्थ्य जांच के बाद मिलने वाली दवाओं का घर जाकर सेवन जरुर करें। ताकि उनका लाभ मिले।

महिलाओं से कहा आगे बढ़ें

उपरांय में हितग्राहियों से सीधा संवाद करते हुए राज्यपाल ने कहा महिलाएं आगे आकर योजनाओं का लाभ उठाएं। महिला सशक्तिकरण की दिशा में बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाओं में आरक्षण का प्रतिशत भी बढ़ाया है।

यह सब देश में महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए हो रहा है। इसका लाभ महिलाएं आगे आकर उठाएं। उन्होंने कहाकि शासन की योजनाओं की जानकारी देने और क्रियांवयन कराने की जिम्मेदारी शासन और प्रशासन की है। लेकिन इसका लाभ लेने के लिए खुद भी आगे आने होगा।

राज्यपाल पटेल ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए कहाकि यह खुशी की बात है कि ग्राम उपरांय में काफी जनसमुदाय देखने को मिल रहा है। जो इस बात का प्रतीक है कि इस क्षेत्र के जनप्रतिनिधि का जनता से सीधे जुड़ाव है। कार्यक्रम की शुरुआत राज्यपाल ने पटेल कन्या पूजन से की।

उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण के दौरान आंगबनबाड़ी केंद्र के बच्चों को फल वितरण भी किए। राज्यपाल पटेल ने ग्राम में आयोजित वृहद स्वास्थ्य शिविर का अवलोकन कर चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए लोगों से शिविर का लाभ लेने का आग्रह भी किया।

आंगनबाड़ी केंद्र का किया भूमि पूजन

राज्यपाल ने इस दौरान 7 लाख 80 हजार की लागत से बनने वाले आंगनबड़ी भवन का भूमिपूजन भी किया। इस दौरान उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिकाओं को एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की।

उन्होंने संबल योजना में हितग्राहियों को लाभान्वित कर प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवासहीन परिवारों को पक्के आवास की चाबियां भी सौंपी।

उन्होंने इस मौके पर ग्रामीणों से आग्रह करते हुए कहाकि आयोजित वृहद स्वास्थ्य शिविर का लाभ लें। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगजन को ट्रायस्किल प्रदाय कर उनसे चर्चा भी की। राज्यपाल ने उपरांय में आम का पौधा भी रोपित किया।

पीताम्बरा पीठ पर की पूजा अर्चना

उपरांय से रवाना होकर राज्यपाल मंगूभाई पटेल दतिया पहुंचे। जहां उन्होंने मां पीतांबरा पीठ मंदिर पर पूजा अर्चना की। इस दौरान राज्यपाल ने पीठ िस्थत वनखंडेश्वर महादेव का जलाभिषेक किया।

जहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पुजारियों ने राज्यपाल से पूजन कराया। पीठ पर राज्यपाल को पुस्तकें भेंट की गई। इस दौरान उनके साथ गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा मौजूद रहे।

पीठ पर पूजा अर्चना के बाद राज्यपाल पटेल सीधे दतिया रेल्वे स्टेशन पहुंचे। जहां उन्होंने बिना किसी तामझाम के सादगीपूर्ण तरीके से प्लेटफार्म पर पहुंचकर वहां मौजूद बच्चों को भी दुलार किया।

इसके बाद वह ट्रेन से भोपाल रवाना हो गए। पूरे दौरा कार्यक्रम में राज्यपाल पटेल की सादगी चर्चा में रही। उन्होंने सभी कार्यक्रमों में आमलोगों से भी खुलकर चर्चा की।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter