इंदौर में जी-20 के कृषि कार्य समूह की पहली बैठक : अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 100 प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

 इंदौर : मध्यप्रदेश जी-20 अध्यक्षता के तहत कृषि कार्य समूह (AWG) की पहली कृषि प्रतिनिधि बैठक (ADM) की मेजबानी करने के लिए तैयार है। पहला एडीएम, तीन दिवसीय कार्यक्रम 13 से 15 फरवरी 2023 के दौरान इंदौर में किया जा रहा है। इसमें जी-20 सदस्य देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग सौ प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

पहले दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। बाजरा और इसके मूल्य वर्धित खाद्य उत्पादों के साथ पशुपालन और मत्स्य-पालन के स्टॉल प्रदर्शनी का प्रमुख आकर्षण होंगे। कृषि कार्य समूह के पहले एडीएम के दौरान, कृषि संबंधी मामलों पर विचार-विमर्श के लिए पहले दिन द्विपक्षीय कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

      दूसरे दिन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री  ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति होगी। इसके बाद भाग लेने वाले सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के बीच सामान्य चर्चा होगी। तीसरा दिन AWG के प्रमुख डिलिवरेबल्स पर विचार-विमर्श के लिए समर्पित होगा। यह एक तकनीकी-सत्र होगा, जिसमें सभी संबंधित सदस्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की भागीदारी और चर्चा होगी।

आयोजन के दौरान प्रतिनिधियों को राजवाड़ा पैलेस की हेरिटेज वॉक और मांडू किले के भ्रमण से समृद्ध भारतीय इतिहास का अनुभव कराया जायेगा। इसके बाद प्रतिभागी सांस्कृतिक प्रदर्शन, भारतीय व्यंजनों और संस्कृति का आनंद लेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter