RAID : आयकर विभाग ने गुजरात में चलाया तलाशी अभियान , 300 करोड़ रुपये के बेहिसाबी लेनदेन का चला पता

अहमदाबाद : आयकर विभाग ने मुख्य रूप से सिरेमिक टाइलों के निर्माण और व्यापार में शामिल एक व्यापारिक समूह के खिलाफ 09 अगस्त,2022 को तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। इस तलाशी अभियान के दौरान, राजकोट, मोरबी, अहमदाबाद, रायपुर, गुवाहाटी, गुड़गांव और कोलकाता में फैले कुल 36 परिसरों की जांच की गई। इस तलाशी अभियान में ऐसे लोगों पर भी शिकंजा कसा गया है जो इस समूह को धन मुहैया कराने में शामिल हैं।

तलाशी अभियान के दौरान, दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में विभिन्न आपत्तिजनक सबूत मिले हैं और इन्हें जब्त किया गया है। इन साक्ष्यों के शुरूआती जांच से पता चलता है कि यह समूह विभिन्न तरीकों को अपनाकर बड़े पैमाने पर कर चोरी में संलिप्त है,

जिसमें खातों के अलावा बाहर बेहिसाब नकद बिक्री, बिक्री के चालान के तहत और फर्जी खरीद की बुकिंग शामिल है। समूह को संबंधित पक्षों से फर्जी असुरक्षित ऋणों और कोलकाता स्थित जाली कंपनियों से शेयर पूंजी के माध्यम से बेहिसाब रकम जमा करने में भी संलिप्त पाया गया है।

इसके अलावा, धन मुहैया करने में शामिल गुजरात के एक व्यक्ति के माध्यम से भी आवास प्रविष्टियों का उपयोग करके नियमित खाताबही में भी बेहिसाब धन की हेरफेर करने में समूह के शामिल होने का संकेत देने वाले भी कई सबूत मिले हैं।

अब तक की गई तलाशी कार्रवाई में 300 करोड़ रुपये से अधिक के नकद ऋण सहित 100 करोड़ रूपए के बेहिसाब लेनदेन का भी पता चला है। फिलहाल इस मामले में आगे की जांच जारी है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter