खतरा : ग्वालियर चंबल संभाग में तेजी से फैल रहा है कोरोना का नया वैरिएंट “BA.2” , अब तक मिले 13 मरीज , जानिए डॉक्टर एडवाइस !

ग्वालियर : कोरोना महामारी से अभी दुनिया उबर ही रही थी कि एक और नया वैरिएंट सामने आ गया है. इस नए वैरिएंट की वजह से कोरोना कई देशों में फिर से पैर पसारने लगा है. हलाकि इस वैरिएंट का फैलाव ज्यादा लेकिन लक्षण सामान्य हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सबसे हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जून के अंत में आये 52% मामलों में ओमिक्रॉन का BA.5 वैरिएंट देखा गया है. अमेरिका में लगभग 65% संक्रमणों का कारण भी इसी वैरिएंट को माना जा रहा है.

अभी हाल में ग्वालियर से करीब 46 सैंपल , डीआरडीओ लैब भेजे गए थे जिनमे से 12 में कोरोना के BA.2 वैरिएंट की पुष्टि हुई है । यह वैरिएंट बहुत जल्दी फैलता है किंतु जानलेवा नहीं है । गौरतलब है कि तीसरी लहर में कोरोना का ओमिक्रोन बी 1.1.529 वैरिएंट मिला था।

इस वैरिएंट के लक्षण
● उल्टी
● दस्त होना
● बदन दर्द
● कमर दर्द
● जुकाम
● खांसी
● सांस लेने में तकलीफ होना
● सिरदर्द

कुछ मरीजों में न्यूमोनिया भी मिला है परंतु यह जानलेवा नहीं है । इस प्रकार के लक्षण होने पर जांच कराएं और स्वयं को अपने परिजनों से दूर कर लें खासकर उनसे जिन्होंने वैक्सीनशन नहीं करवाया है।

डॉक्टर एडवाइस !
कोरोना के बदलते वैरिएंट के बीच डॉ हेमंत जैन ने बताया की ये वैरिएंट फैलाव में ज्यादा हैं परंतु लक्षण सामान्य जैसी – वायरल फीवर,उल्टी ,दस्त होना, बदन दर्द , आदि।  दस्त और उल्टी होने पर ओआरएस का घोल पीते रहें और विशेषज्ञ चिकित्सक से ही इलाज कराएं। साथ ही इस कोरोना के रूप से बचाव का एक सब से सही रास्ता हैं “वैक्सीनेशन” इस लिए वैक्सीन जरुरु लगवाए। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter