भारत, फिलीपीन के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक आयोजित

 नई दिल्ली  : भारत और फिलीपींस के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक 31 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिवअमिताभ प्रसाद ने किया, जबकि फिलीपींस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय रक्षा विभाग में रणनीति आकलन और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए सहायक सचिव  पाब्लो एम लोरेंजो ने किया।

बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने चल रहे द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की और संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रभावी और व्यावहारिक पहलों पर चर्चा की।

सह- अध्यक्षों ने आपसी विश्वास और समझ, सामान्य हित और लोकतंत्र के साझा मूल्यों और कानून के शासन के आधार पर रक्षा सहयोग से संबंधित 2006 के समझौते को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

दोनों पक्षों ने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उपायों को शुरू करने पर सहमति व्यक्त की और स्पेक्ट्रम में द्विपक्षीय सहकारी संबंधों को प्रभावी ढंग से गहरा करने में अधिक तालमेल की उम्मीद की।

उन्होंने बहुपक्षीय मंचों में सहयोग पर चर्चा की और भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने दृष्टिकोण में पूरकता का उल्लेख किया और पारस्परिक हित के मुद्दों पर नियमित परामर्श आयोजित करने का निर्णय लिया। सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में रुचि और उत्साह की सराहना की गई।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter