गृहमंत्री ने किसानों को दी बड़ी सौगात : 14 करोड़ 96 लाख की लागत से रिछरा-सिरौल नहर लघु सिंचाई परियोजना होगी तैयार

Datia news : दतिया। शनिवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने ग्राम रिछरा में पहुंचकर 14 करोड़ 96 लाख की लागत से बनने वाली रिछरा-सिरौल नहर लघु सिंचाई परियोजना की हौज पाईप पद्धति द्वारा बनने वाली नहर का भूमिपूजन विधि विधान से किया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में गृहमंत्री ने कहाकि रिछरा सिरौल नहर लघु सिंचाई परियोजना हौज पाईप पद्धति द्वारा बनने वाली नहर, बन जाने पर आस-पास के पांच ग्रामों को सिंचाई करने की सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहाकि इस सुविधा से प्रत्येक किसान एक वर्ष में तीन फसलें लेकर अपना जीवन स्तर सुधार पाएगा। यह योजना किसानों के लिए बड़ी सौगात के रूप में सामने आएगी।

गृहमंत्री ने कहाकि इस नहर के बन जाने पर ग्रामों की तस्वीर एवं किसानों की तकदीर बदल जाएगी। गृहमंत्री ने सभी ग्रामवासियों के समक्ष इस योजना के कार्य करने वाले ठेकेदार एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को बुलाकर स्पष्ट शब्दों में निर्देश दिए कि यह कार्य 15 दिन में अतिशीघ्र गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। उन्होंने ग्रामवासियों से भी कहाकि इस कार्य में आप लोगों भी आगे आकर देखें कि कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो रहा है या नहीं।

साथ ही समयावधि में अगर कार्य न हो तो तत्काल फोन लगाकर सूचना दें। इस कार्य को सभी लोग अपना काम समझ कर इसकी निगरानी करेंगे तो किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं हो पाएगी।

पाइप बिछाकर पहुंचाया जाएगा पानी : रिछरा सिरौल रिछरा सिरौल नहर लघु सिंचाई परियोजना में हौज पद्धति का इस्तेमाल होगा। इसके लिए गांवों तक बनाई जानी वाली छोटी नहरों में पाइप बिछाकर पानी पहुंचाया जाएगा। इस परियोजना में संबंधित क्षेत्र में करीब चार किमी से अधिक की पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

जिसके माध्यम से जुड़ी छोटी नहरों में पानी पहुंचेगा। जो किसानों के खेतों में सिंचाई के लिए काम आ सकेगा। इस परियोजना के बाद रिछरा सिरौल सहित करीब पांच गांवों के तीन सैकड़ा से अधिक किसानों को सीधा लाभ मिल सकेगा। इस क्षेत्र के किसान वर्तमान में सिंचाई सुविधा के पर्याप्त इंतजाम न होने से परेशानी महसूस करते थे। लेकिन अब इस परियोजना के बाद उन्हें पर्याप्त सिंचाई के लिए पानी मिल सकेगा।

कमलनाथ सरकार एक वादा पूरा नहीं किया : केंद्र की भाजपा सरकार के 9 वर्ष को पूर्ण होने पर 30 मई से चलाए जाने वाले महाजनसंपर्क अभियान की तैयारियों को लेकर आयोजित जिला स्तरीय बैठक में गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कहाकि कांग्रेस वोट की राजनीति करती है। सिर्फ वोट के लिए जनता से झूठे वादे किए जा रहे हैं। 15 माह की कांग्रेस सरकार का नेतृत्व कर चुके कमलनाथ ने अपने चुनावी घोषणापत्र में जनता के साथ किए गए वादाें में से एक भी पूरा नहीं किया।

बैठक में विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष लोकसभा सांसद संध्या राय एवं विभागाध्यक्ष माधव सिंह दांगी विशेष रुप से उपस्थित रहे। बैठक में पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, मेघसिंह गुर्जर, डा.राम जी खरे, प्रमोद पुजारी, आशाराम अहिरवार, राकेश गुप्ता, बद्री साहू, लवकुश गुर्जर, सोनू गतवार, सनत पुजारी, गोविंद ज्ञानानी, प्रशांत ढेंगुला, धीरू दांगी आदि मौजूद रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter